Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पाकिस्तान पर संकट, टीम इंडिया ICC Rankings में हो सकती है नंबर वन

Team India ICC ODI Rankings : टीम इंडिया एशिया कप 2023 की चैंपियन बनने के तो करीब है ही, साथ ही आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टीम भी बन सकती है। लेकिन इसके लिए बाकी टीमों को भी सहयोग करना होगा।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 13, 2023 17:56 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma

Team India ICC ODI Rankings  : टीम इंडिया एशिया कप 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इस साल के एशिया कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है। इससे जहां ​खिलाड़ियों को आईसीसी रैंकिंग में फायदा हुआ है, वहीं टीम इंडिया की रैंकिंग भी पहले से बेहतर हुई है। अभी की बात की जाए तो भारतीय टीम टेस्ट और टी20 की नंबर वन टीम है। लेकिन वनडे में अभी ये मुकाम हासिल नहीं हो पाया है। कुछ ही दिन पहले की बात है जब पाकिस्तान आईसीसी की रैंकिंग में वनडे की नंबर एक टीम थी, लेकिन टीम इंडिया से हारकर अब वो नीचे चली गई है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम इस वक्त नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा जमा चुकी है। इस बीच अब जल्द ही वो मौका आ सकता है, जब भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट की नंबर एक टीम बन जाएगी। इसके लिए भारतीय टीम को तो अपने मैच जीतने ही होंगे, साथ ही बाकी भी रिजल्ट उसी हिसाब से आएं तो बात बन सकती है।

टीम इंडिया ऐसे बन सकती है आईसीसी की वनडे में नंबर वन 

आईसीसी की लेटेस्ट वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो 118 की रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर एक पर काबिज है। वहीं पाकिस्तान की रेटिंग भी इतनी ही है और टीम दूसरे पायदान पर है। इसके बाद तीसरे नंबर पर टीम इंडिया है, जिसकी रेटिंग इस वक्त 116 की है। यानी पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से महज दो कम। अब जरा आपको समीकरण समझाते हैं। एशिया कप 2023 के अगले मैच में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा। इस मैच को अगर श्रीलंका की टीम जीत जाती है तो पाकिस्तान की जो रेटिंग अभी 118 की है, वो घटकर सीधे 115 हो जाएगी। यानी टीम इंडिया 116 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। इसके बाद भारत और बांग्लादेश के बीच जो मैच है, उसमें टीम इंडिया जीत दर्ज करती है तो उसकी रेटिंग 116 ही रहेगी। वहीं अगर फाइनल भी जीत जाती है तो ये और बढ़ जाएगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच पांच वनडे मैचों की जो सीरीज चल रही है, उसमें अगर साउथ अफ्रीका बचे हुए दो मैच जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग घटकर 113 की हो जाएगी। अगर एक भी मैच ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया तो टीम इंडिया पाकिस्तान से तो आगे चली जाएगी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से आगे नहीं जा पाएगी। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाएगी तीन मैचों की वनडे सीरीज 
समीकरण ये है कि टीम इंडिया को अपना मैच बांग्लादेश से जीतना होगा और इसके बाद एशिया कप का फाइनल भी खेल रही है। उसे भी जीतना होगा। वहीं श्रीलंका को पाकिस्तान को हराना होगा। इतना नहीं ऑस्ट्रेलिया अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाए तो काम बन जाएगा। खास बात ये भी है कि विश्व कप से पहले टीम इंडिया के पास एक और मौका होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 22 सितंबर से शुरू हो रही है, इसे अगर भारतीय टीम अपने नाम कर लेती है तो टीम इंडिया का काम बन जाएगा। लेकिन ये सीरीज आसान नहीं होने वाली। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

MS Dhoni से Rohit Sharma दो कदम पीछे, खिताब जीता तो तोड़ देंगे कीर्तिमान

ICC Rankings में भारी फेरबदल, बाबर आजम की कुर्सी पर खतरा, कौन बना नंबर 1

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement