Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Virat Kohli Century: कोहली की 'विराट' वापसी, 1020 दिनों के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाया शतक

Virat Kohli Century: विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर लंबे इंतजार को खत्म किया। यह इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका 71वां शतक है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: September 08, 2022 21:45 IST
Virat Kohli celebrating his century vs Afghanistan in Asia...- India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli celebrating his century vs Afghanistan in Asia Cup 2022

Highlights

  • विराट कोहली ने लंबे इंतजार के बाद लगाया शतक
  • कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ बनाए नाबाद 122 रन
  • कोहली ने पत्नी अनुष्का को और बेटी वामिका को किया अपना शतक समर्पित

Virat Kohli Century: क्रिकेट फैंस एक बार फिर से कहेंगे, नाम विराट, काम विराट, महान विराट... जी हां, विराट कोहली अपने पुराने अवतार में लौट आए हैं। उन्होंने लंबे इंतजार के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगा दिया है। कोहली ने एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ ये करिश्माई पारी खेली। ये नवंबर 2019 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में पूर्व भारतीय कप्तान की पहली सेंचुरी है। ये उनके फॉर्म में पूरी तरह से वापसी का विजयघोष भी है। फैंस चाहें तो एकबार फिर से उनके शतकीय पारियों की आदत डाल सकते हैं।

विराट कोहली के इस शतक को इस तरह से समझ सकते हैं:

  • कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में ये शतक 2 साल 9 महीने और 16 दिन के बाद लगाया।
  • उन्होंने 1020 दिनों के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाया।
  • कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछला शतक नवंबर 2019 में लगाया था
  • ये इंटरनेशनल क्रिकेट में कोहली का 71वां शतक है
  • ये टी20 क्रिकेट में कोहली का पहला शतक है।

कोहली की यादगार शतकीय पारी

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ इस एतिहासिक यादगार पारी में 61 गेंदों पर 122 रन की पारी खेली। कोहली ने अपनी इस पारी में 200 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 12 चौके और 6 छक्के लगाए। इस मैच में कोहली अपने बदले हुए बैटिंग पोजीशन में क्रीज पर आए। उन्होंने केएल राहुल के साथ ओपनिंग की और शुरुआत से ही ताबड़तोड़ शॉट लगाने शुरू कर दिए।

कोहली के 50 और 100 तक पहुंचने का सफर

उन्होंने 32 गेंदों पर अर्धशतक के आंकड़े को छुआ। इसके बाद, 33 साल के कोहली की रन बनाने की रफ्तार और बढ़ गई। उन्होंने फील्ड के चारों ओर शॉट लगाने शुरू कर दिए। वह 18 ओवर के बाद 51 गेंद खेलकर 90 रन पर मौजूद थे। 19वें ओवर के शुरू होते ही उन्होंने बैक टू बैट चौका और छक्का मार के 53 गेंदों पर 100 रन पूरे कर लिए। कोहली ने 100 के आंकड़े को छूने तक 11 चौके और 4 छक्के लगाए।   

एशिया कप 2022 के टॉप स्कोरर बने कोहली

इस पारी के बाद विराट कोहली एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर आ गए। उन्होंने 5 मैच की पांच पारियों में 92 की औसत से 276 रन बनाए जिसमें 2 अर्धशतक के साथ एक ऐतिहासिक शतक भी शामिल है।  

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ इस एतिहासिक यादगार पारी में 61 गेंदों पर 122 रन की पारी खेली। कोहली ने अपनी इस पारी में 200 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 12 चौके और 6 छक्के लगाए।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement