Friday, May 03, 2024
Advertisement

IPL 2018: इस सीजन में सिर्फ 3 टीमों को छोड़कर 5 ने बदले कप्तान, जानिए पूरी लिस्ट

आईपीएल 2018 का आगाज 7 अप्रैल से होने जा रहा है।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: April 01, 2018 16:52 IST
आईपीएल मैदान- India TV Hindi
आईपीएल मैदान

दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग आईपीएल का बिगुल अब बजने वाला है। इस टी20 लीग में दुनियाभर के खिलाड़ी अपना जलवा दिखाएंगे। इस लीग में लगभग 2 महीने तक 8 टीमों के बीच घमासान होगा और इन टीमों में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी धमाल मचाते नजर आएंगे। हर टीमों को जिताने की जिम्मेदारी उनके स्टार खिलाड़ियों पर तो होगी ही इसके अलावा कप्तानों की रणनीति भी काफी मायने रखेगी। इस बार के सीजन में नजर डालें तो 8 में से सिर्फ 3 टीमों के कप्तान पिछले सीजन वाले हैं और बाकी की 5 टीमों ने कप्तान बदल दिए हैं। इनमें राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने मजबूरी में कप्तान बदले। आइए आपको बताते हैं कि इस बार के आईपीएल में किन-किन टीमों ने बदले अपने कप्तान।

दिल्ली डेयरडेविल्स: दिल्ली की टीम ने इस साल अपने कप्तान को बदला है। दिल्ली ने 11वें सीजन के लिए गौतम गंभीर को टीम का कप्तान बनाया है। गंभीर इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर रहे थे जहां उनकी कप्तानी में कोलकाता ने 2 बार खिताब जीता था।

राजस्थान रॉयल्स: इस सीजन में कप्तान बदलने की लिस्ट में राजस्थान रायल्स की टीम भी है। हालांकि राजस्थान को टीम का कप्तान मजबूरी में बदलना पड़ा। पहले टीम की कमान स्टीवन स्मिथ के हाथ में थी लेकिन उनपर 1 साल का बैन लगने के कारण मैनेजमेंट ने ये जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे को सौंप दी।

कोलकाता नाइट राइडर्स: कोलकाता नाइट राइडर्स भी उस टीमों में शुमार है जिन्होंने इस सीजन में अपना कप्तान बदला। कोलकाता की टीम ने अपना कप्तान दिनेश कार्तिक को बनाया है। वहीं, इससे पहले टीम की कमान गौतम गंभीर के हाथों में थी। गंभीर के नेतृत्व में कोलकाता ने 2 बार खिताब भी जीता था।

किंग्स इलेवन पंजाब: प्रीति जिंटा की टीम किंग्स इलेवन पंजाब भी उन टीमों में शामिल है जिनका कप्तान इस सीजन में बदल गया। पंजाब की टीम ने भारत के स्टार स्पिनर आर अश्विन को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है। इससे पहले पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल थे।

सनराइजर्स हैदराबाद: इस लिस्ट में सनराइजर्स हैदराबाद भी शामिल है। हैदराबाद की टीम ने हालांकि जानबूझकर कप्तान नहीं बदला। दरअसल, स्टीवन स्मिथ की तरह राजस्थान के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर पर भी 1 साल का बैन लगा है और इस कारण हैदराबाद ने वॉर्नर की जगह केन विलियमसन को ये जिम्मेदारी दे दी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement