1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. फाफ डु प्लेसिस बदलेंगे RCB की किस्मत, क्या अब खत्म होगा ट्रॉफी का इंतजार?

IPL 2022: फाफ डु प्लेसिस बदलेंगे RCB की किस्मत, क्या अब खत्म होगा ट्रॉफी का इंतजार?

आईपीएल के 15 साल के इतिहास में आरसीबी तीन बार फाइनल में पहुंची लेकिन एक बार भी खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। टीम का लीग में विनिंग पर्सेंट भी 50 प्रतिशत से कम है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: April 20, 2022 17:37 IST
रॉयल चैलेंजर्स...- India TV Hindi
Image Source : IPL रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास की सबसे पुरानी टीमों में से एक है। 2008 का वह पहला सीजन जब राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में यह टीम पहली बार मैदान पर उतरी थी और अब करीब 15 साल बाद टीम की कमान है साउथ अफ्रीका के स्टार क्रिकेटर फाफ डु प्लेसिस के हाथों में। इस टीम ने अभी तक आईपीएल में कुल 218 मैच खेले हैं जिसमें से 103 में उसे जीत मिली है और 108 में हार का सामना करना पड़ा है।

टीम का विनिंग पर्सेंट 50 से नीचे (48.83 %) जरूर है लेकिन इस टीम की फैन फॉलोइंग हमेशा काफी ज्यादा रही है। चाहें राहुल द्रविड़ हो, अनिल कुंबले हो, डैनियल वेटोरी हो या विराट कोहली हर युग में इस टीम को फैंस का बखूबी साथ मिला है। ऐसा ही कुछ 2022 में भी देखने को मिल रहा है फाफ डु प्लेसिस इस फ्रेंचाइजी के पांचवें कप्तान हैं और उनकी अगुआई में टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। इसी कारण एक सवाल भी आने लगा है कि, क्या फाफ डु प्लेसिस बदलेंगे आरसीबी की किस्मत?

क्या अब खत्म होगा इंतजार?

आरसीबी के फैंस को 15 साल से आईपीएल ट्रॉफी का इंतजार है। इस टीम ने एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन बार आईपीएल फाइनल खेला है लेकिन हर मौके पर टीम को हार झेलनी पड़ी है। अभी तक बैंगलोर एक बार भी इस खिताब पर कब्जा नहीं कर पाई है। टीम के नाम अक्सर एक बदनुमा दाग रहता है कि टीम बड़े मुकाबलों में चोक कर जाती है। आईपीएल 2021 में भी टीम विराट कोहली की अगुआई में खिताब के नजदीक पहुंचकर एलिमिनेटर में हार गई थी।

RCB के आईपीएल फाइनल - 2009, 2011, 2016

Image Source : ट्विटर
RCB के आईपीएल फाइनल - 2009, 2011, 2016

कब-कब फाइनल में हारी आरसीबी?

आपको बता दें आरसीबी को तीन बार आईपीएल ट्रॉफी के नजदीक पहुंचकर भी खाली हाथ वापस लौटना पड़ा है। आइए जानते हैं कब-कब टीम खिताबी मुकाबले में हारकर खिताब से चूक गई:-

  1. 2009- अनिल कुंबले की कप्तानी में टीम आईपीएल के दूसरे सीजन में फाइनल में पहुंची। लेकिन खिताबी मुकाबले में टीम को एडम गिलक्रिस्ट की अगुआई वाली डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के हार का सामना करना पड़ा।
  2. 2011- न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर डैनियल वेटोरी ने दो साल बाद एक बार फिर टीम को फाइनल में पहुंचाया। लेकिन उन दिनों एमएस धोनी का सिक्का बुलंदियों पर था। टीम को फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स ने हराकर आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।
  3. 2016- जुझारू कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में 2016 का यह आरसीबी के लिए यादगार था। इस सत्र में टीम ने एक के बाद एक शानदार जीत का सिलसिला जारी रखा। कोहली ने इस सीजन में 4 शतक जड़े और 900 से अधिक रन बनाकर इतिहास रचा। सबकुछ ठीक था फाइनल मुकाबले में भी क्रिस गेल का बल्ला जमकर बोल रहा था। लेकिन अंत के कुछ ओवरों में डेविड वार्नर की अगुआई वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने बाजी मार ली।

फिलहाल यह पुरानी बातें हैं, अब कप्तान नया है, टीम का कॉम्बिनेशन नया है और कई खिलाड़ी भी नए हैं। ऐसे में एक बार फिर से उम्मीदें भी नई तैयार हो गई हैं। मौजूदा सत्र में टीम ने आधे लीग मुकाबले (7 मैच) खेल लिए हैं और 5 मुकाबलों में टीम को जीत मिली है। पॉइंट्स टेबल में भी टीम दूसरे स्थान पर चल रही है। हालांकि, पिछले सीजन में भी टीम प्लेऑफ में गई थी और एलिमिनेटर मैच में दिल्ली कैपिटल्स से हारकर बाहर हो गई थी। लेकिन इस बार फैंस को उम्मीद है कि टीम ट्रॉफी का इंतजार खत्म कर सकती है।

LSG vs RCB: डुप्लेसी-हेजलवुड के कमाल से जीता RCB, लखनऊ को 18 रनों से हरा दूसरे स्थान पर किया कब्जा

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि टीम के पास इस बार जो खिलाड़ियों का कॉम्बिनेशन है, जो टीम का बैलेंस है उसे देखने के बाद हर कोई यह उम्मीद लगा सकता है। टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस 7 मैचों में 250 रन बनाकर टॉप स्कोरर की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। वहीं दिनेश कार्तिक लगातार टीम के लिए शानदार मैच फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं। गेंदबाजी में वानिंदु हसरंगा, जोश हेजलवुड और हर्षल पटेल विरोधी बल्लेबाजों के लिए लगातार परेशानियां खड़ी कर रहे हैं। हालांकि विराट कोहली का बल्ला खामोश है लेकिन ग्लेन मैक्सवेल तेजी से रन बटोर रहे हैं।

स्टार खिलाड़ियों का एक शानदार गुट टीम के पास है। इस बार इस टीम से हर कोई उम्मीद कर रहा है कि आरसीबी पहली बार आईपीएल चैंपियन बने। फाफ डु प्लेसिस डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा थे। पिछले सीजन में उन्होंने अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। इसलिए इस चैंपियन खिलाड़ी से हर आरसीबी का फैन उम्मीद करता है कि वह इस बार आरसीबी के लिए खिताब का सूखा खत्म कर देंगे।