Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पीवी सिंधू की निगाहें विश्व चैंपियनशिप का खिताब के बचाने पर, साइना चोट के कारण नहीं ले पाएंगी हिस्सा

पीवी सिंधू रविवार से यहां शुरू हो रही बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में खिताब के बचाव के लिये बड़े मंच पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी। सिंधू अभी अच्छी फॉर्म में है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 11, 2021 11:59 IST
PV Sindhu- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES PV Sindhu eyes World Championship title

Highlights

  • पीवी सिंधू विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में खिताब बचाने की करेंगी कोशिश
  • साइना नेहवाल चोटिल होने के कारण इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेगी
  • मेंस सिंगल्स में किदाम्बी श्रीकांत और बी साई प्रणीत से हैं उम्मीदें

भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू रविवार से यहां शुरू हो रही बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में खिताब के बचाव के लिये बड़े मंच पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी। सिंधू अभी अच्छी फॉर्म में है। वह विश्व टूर फाइनल्स में उप विजेता रही थी और यह इस प्रतियोगिता में उनका दूसरा रजत पदक था। इससे पहले वह फ्रेंच ओपन, इंडोनेशिया मास्टर्स और इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

हैदराबाद की यह 26 वर्षीय खिलाड़ी अब अपने पहले विश्व चैंपियनिशप खिताब का बचाव करने के लिये उतरेंगी जो उन्होंने दो साल पहले स्विट्जरलैंड के बासेल में जीता था। इंडोनेशिया के सभी खिलाड़ियों और दो बार के विजेता केंटो मोमोता जैसे शीर्ष खिलाड़ियों के नहीं खेलने से टूर्नामेंट की चमक फीकी पड़ गयी है। महिलाओं के वर्ग में तीन बार की चैंपियन कारोलिना मारिन और 2017 की विजेता नाजोमी ओसाका भी भाग नहीं ले रही हैं। यह पहला अवसर होगा जबकि लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और विश्व चैंपियनशिप 2015 की रजत पदक विजेता साइना नेहवाल चोटिल होने के कारण इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेगी।

मैग्नस कार्लसन ने फिडे विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का जीता खिताब, रूस के इयान नेपोमनियाच्ची को हराया

सिंधू के पास ऐसे में अपने खिताब का बचाव करने का अच्छा मौका रहेगा लेकिन इसके बावजूद उन्हें थाईलैंड की नौवीं वरीयता प्राप्त पोर्नपावी चोचुवोंग, चीनी ताइपै की शीर्ष वरीय ताइ जु यिंग और कोरिया की किशोरी आन सियोंग की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। सियोंग अभी बेहतरीन फॉर्म में चल रही है। उन्होंने इंडोनिशया मास्टर्स और इंडोनिशया ओपन का खिताब जीतने के बाद पहली बार विश्व टूर फाइनल भी जीता। सिंधू को पहले दौर में ‘बाइ’ मिली है। उन्हें अगले दौर में मार्टिना रेपिस्का का सामना करना है जिनकी पहले दौर की प्रतिद्वंद्वी रसेली हर्टवान भी टूर्नामेंट से हट गयी है। सिंधू को इस मैच में जीत के बाद चोचुवांग का सामना करना पड़ सकता है। यदि सिंधू थाई खिलाड़ी को हरा देती है तो उन्हें आगे ताइ जु का सामना करना पड़ सकता है जिनका भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ रिकार्ड 14-5 है।

मेंस सिंगल्स में 12वीं वरीयता प्राप्त किदाम्बी श्रीकांत का सामना स्पेन के पाब्लो अबेन से और बी साई प्रणीत का नीदरलैंड के मार्क कालजोऊ से होगा। एच एस प्रणय पहले दौर में आठवीं वरीयता प्राप्त एनजी का लोंग का सामना करेंगे जबकि लक्ष्य सेन के पहले दौर के प्रतिद्वंद्वी ने भी अपना नाम वापस ले लिया है। पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की आठवीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी को पहले दौर में ‘बाइ’ मिली है। अगले दौर में उनका सामना ली जे हुई और यांग पो हुआन तथा फैब्रिसियो फरियास और फ्रांसेल्टन फरियास के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। महिला युगल में एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा के पहले दौर के प्रतिद्वंद्वी भी हट गये हैं। उन्हें अगले दौर में 14वीं वरीयता प्राप्त लियू जुआन जुआन और ज़िया यू टिंग का सामना करना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement