Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सानिया मिर्जा ने किया बड़ा ऐलान, जानिए कब खेलेंगी अपना आखिरी मुकाबला

Sania Mirza : टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि वे अपना आखिरी मुकाबला कब खेलेंगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 13, 2023 18:27 IST
Sania Mirza- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sania Mirza

Sania Mirza Retirement : भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सनिया मिर्जा ने आज अचानक से एक बड़ा ऐलान कर दिया है। सानिया मिर्जा को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही थीं कि उनका आखिरी मुकाबला कब होगा। पहले सानिया मिर्जा ने कहा था कि फरवरी में होने वाला डब्ल्यूटीए 1000 दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद रिटायरमेंट ले लेंगी। अब सानिया मिर्जा ने एक लंबा खत भी लिखा है, जिसमें उन्होंने अपने मन की बात कही है। अपने शुरुआत से लेकर बड़े बड़े टूर्नामेंट में खेलने तक और भारत का तिरंगा दुनियाभर में लहराने तक उनके मन में क्या कुछ चलता रहा और उन्होंने क्या महसूस किया, इसको लेकर विस्तार से अपनी बात रखी है। साथ ही अपने परिवार से लेकर जिन भी लोगों ने उनकी मदद की है, उनका भी जिक्र सानिया मिर्जा ने किया है। 

छह साल की उम्र से शुरू हुआ था टेनिस सीखने का सिलसिला 

सानिया मिर्जा ने कहा है कि 30 साल पहले हैदराबाद की नस्र स्कूल की एक छह साल की लड़की, अपनी मां के साथ निजाम क्लब के एक टेनिस कोर्ट में चली गई और कोच से लड़ी कि उसे टेनिस खेलना सीखने दिया जाए। उनका कहना है कि कोच ने समझा था कि वह लड़की अभी काफी छोटी है। उन्होनंे लिखा है कि हमारे सपनों के लिए लड़ाई 6 बजे शुरू हुई। हमारे खिलाफ तमाम बाधाओं के बावजूद बहुत उम्मीद के साथ, हमने किसी दिन एक ग्रैंड स्लैम में खेलने और अपने देश का सम्मान के साथ प्रतिनिधित्व करने का सपना देखने की हिम्मत की। जैसा कि मैं अब अपने करियर को देखती हूं, न केवल मुझे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट की आधी शताब्दी से अधिक अच्छा खेलने का मौका मिला, बल्कि मैं भाग्यशाली थी कि भगवान की कृपा से उनमें से जीता भी। 

Sania Mirza

Image Source : INSTAGRAM/SANIA MIRZA
Sania Mirza

अपने देश के लिए पदक जीतना सबसे बड़े सम्मान की बात 
सानिया मिर्जा ने आगे लिखा है कि अपने देश के लिए पदक जीतना मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान रहा है और मैं पोडियम पर खड़े होने के लिए वास्तव में विनम्र महसूस करती हूं। यह जानकर कि दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा देखे जाने और सम्मान करने के लिए तिरंगे को ऊंचा उठाया गया था। कुछ ऐसा जो मुझे हासिल करने का सौभाग्य मिला। यह लिखते हुए भी मेरी आंखों में आंसू हैं और रोंगटे खड़े हो जाते हैं। मेरे माता.पिता और बहन, मेरे परिवार, मेरे कोच, मेरे फिजियो, मेरे प्रशिक्षकों, मेरे प्रशंसकों, मेरे समर्थकों, मेरे सहयोगियों और मेरी पूरी टीम के समर्थन के बिना यह संभव नहीं था, जो अच्छे और बुरे समय में मेरे साथ खड़े रहे। मैं उनमें से हर एक को योगदान, हंसी, आंसू, दर्द और खुशी जो हमने साझा की है, के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यह आप सभी हैं, जिन्होंने मेरे जीवन के सबसे कठिन दौर में मेरी मदद की है और हैदराबाद की इस छोटी सी लड़की को न केवल सपने देखने की हिम्मत दी बल्कि उन सपनों को हासिल करने में भी मदद की। 

Sania Mirza

Image Source : PTI
Sania Mirza

सानिया मिर्जा लंबे समय से खेल रही हैं टेनिस 
सानिया मिर्जा ने कहा है कि मैं अपने परिवार के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए अपने सपने को साकार करने के लिए बहुत धन्य महसूस करती हूं। पेशेवर एथलीट होने के 20 साल और टेनिस खिलाड़ी होने के 30 साल हो गए हैं। मूल रूप से मैंने अपने पूरे जीवन में यही जाना है। मेरा ग्रैंड स्लैम सफर 2005 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के साथ शुरू हुआ था। जब मैं अपना पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने के 18 साल बाद अपना आखिरी ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने के लिए तैयार हो रहा हूं, और फिर फरवरी में दुबई ओपन, मेरे अंदर बहुत सारी भावनाएं गर्व और कृतज्ञता के साथ चमक रही हैं, शायद सबसे महत्वपूर्ण होने के नाते। मैं अपने पेशेवर करियर के पिछले 20 वर्षों में जो कुछ भी हासिल कर पाई हूं, उस पर मुझे गर्व है और मैं उन यादों के लिए बहुत आभारी हूं जो मैं बनाने में सक्षम हूं। जीवन भर मेरे साथ रहने वाली सबसे बड़ी याद गर्व और खुशी की है, जो मैंने अपने देशवासियों और समर्थकों के चेहरों पर हर बार देखी जब भी मैंने जीत हासिल की और अपने लंबे करियर में मील के पत्थर तक पहुंचा। जीवन को आगे बढ़ना चाहिए और मुझे नहीं लगता कि यह अंत है बल्कि, वास्तव में कई अलग.अलग यादों की शुरुआत, हासिल किए जाने वाले सपने और नए लक्ष्य निर्धारित करने की शुरुआत है। मेरे बेटे को अब पहले से कहीं ज्यादा मेरी जरूरत है और मैं थोड़ा शांत और शांत जीवन जीने के लिए इंतजार नहीं कर सकती हूं, जबकि मैं उसे अब तक जितना समय दे पाई हूं, उससे अधिक समय दे रही हूं। जैसे वे कहते हैं, गेम। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement