Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Deepfake पर एलन मस्क का बड़ा प्लान, X का नया फीचर फर्जीवाड़े पर लगाएगा रोक

साइबर क्रिमिनल्स आजकल लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं। फर्जीवाडे़ को अंजाम देन के लिए पिछले कुछ दिनों से डीपफेक कंटेंट का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। अब इस तरह के कंटेंट पर लगाम कसने के लिए एलन मस्क ने एक्स पर एक नया फीचर दे दिया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 06, 2024 13:18 IST
deepfake, twitter, x new feature, twitter new name, elon musk, deepfake feature- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एक्स के नए अपडेट से डीपफेक पर लगेगी लगाम।

टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को बेहद आसान बनाने का काम किया है। लेकिन, इसके बढ़ते इस्तेमाल के बीच स्पैम, फ्रॉड, और ठगी के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। साइबर क्रिमनल्स लोगों को ठगने के नए नए तरीके अपना रहा है। ठगी और धोखे को अंजाम देने के लिए ऐसा ही एक नया डीपफेक के तौर पर अपनाया जा रहा है। पिछले कुछ समय में डीपफेक मामले काफी तेजी से सामने आए हैं। अब इस पर लगाम लगाने के लिए टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने तैयारी कर ली है। 

आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में लगातार बढ़ते डीपफेक के मामलों पर रोक लगाने के लिए एक्स पर एक नया फीचर देने जा रहे हैं। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स को एक नया फीचर मिलेगा जिससे वह बेहद आसानी से असली नकली कंटेंट में अंतर समझ पाएंगे। 

एलन मस्क ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स के लिए इम्प्रूव्ड इमेज मैचिंग का एक नया अपडेट लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह नया अपडेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में डीपफेक साथ साथ शैलोफेक वाले कंटेंट पर भी कड़ाई के साथ नजर रखेगा। मस्क ने बताया कि एक नया अपेडट दिया गया है जो फर्जी और नकली फोटो की तुरंत पहचान करेगा। 

मस्क के मुताबिक नया अपडेट 30 प्रतिशत से ज्यादा उन पोस्ट पर नोट्स दिखाएगा जिसमें दूसरी फोटो के समान या फिर उससे मिलती जुलती फोटोज होंगी। उन्होंने कहा कि इस कदम से डीपफेक (और शैलोफेक) को रोकने में बड़ी मदद मिलनी चाहिए। 

आपको बता दें कि शैलोफेक्स ऐसे तस्वीर, वीडियो या फिर वॉइस क्लिप होती हैं जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बिना तैयार किया जाता है। शैलोफेक कंटेंट को जनरेट करने के लिए साइबर एक्सपर्ट अलग अलग सॉफ्टवेयर और टूल्स का उपयोग करते हैं। अब एक्स का नया अपडेट इस तरह के कंटेंटे को पहचान कर उन पर नोट्स दिखाई देगा। 

यह भी पढ़ें- BSNL का 70 दिन वाला सस्ता प्लान, सिर्फ एक रिचार्ज और दूर हो जाएंगी कई टेंशन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement