Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Nothing Phone (2a) Review: दमदार फीचर्स वाला ट्रांसपैरेंट फोन, Vloggers को आएगा पसंद

Nothing Phone (2a) Review: नथिंग अपने यूनीक डिजाइन वाले डिवाइसेज के लिए जाना जाता है। इसके फोन हो या वियरेबल डिवाइस उसमें आपको ट्रांसपैरेंट डिजाइन मिलता है। नथिंग का यह तीसरा स्मार्टफोन है, जिसे लोअर मिड बजट सेगमेंट में लाया गया है। हमने इसे कुछ दिनों तक यूज किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं...

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 29, 2024 8:47 IST
Nothing Phone (2a) Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH Nothing Phone (2a) Review

Nothing Phone (2a) को भारत में मार्च की शुरुआत में लॉन्च किया गया है। नथिंग का यह पहला स्मार्टफोन है, जिसमें MediaTek का प्रोसेसर यूज किया गया है। नथिंग के पहले दोनों फोन Qualcomm के प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुए थे। यही नहीं, यह फोन पूरी तरह से भारत में बना हुआ है। इसके रिटेल बॉक्स पर आपको कंट्री ऑफ ओरिजिन में भारत का नाम दिख जाएगा। नथिंग ने इस फोन का ग्लोबल लॉन्च इवेंट भी भारत में ही आयोजित किया था। हमने नथिंग के इस सबसे सस्ते स्मार्टफोन को कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं। आइए, जानते हैं हमें Nothing Phone (2a) कैसा लगा है...

Nothing Phone (2a) के फीचर्स

डिस्प्ले 6.7 इंच FHD+ AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर MediaTek Dimensity 7200 Pro
स्टोरेज 12GB RAM, 256GB
बैटरी 5000mAh, 45W फास्ट चार्जिंग
कैमरा 50MP + 50MP, 32MP फ्रंट
कीमत 23,999 रुपये से शुरू

Nothing Phone (2a) का डिजाइन

नथिंग ने अपने इस स्मार्टफोन में भी अपने पहले दोनों फोन की तरह ट्रेडमार्क डिजाइन का इस्तेमाल किया है। फोन के बैक में आपको Phone 1 और Phone 2 की तरह ही ट्रांसपैरेंट बैक पैनल मिलेगा। नथिंग ने इस बार अपने बैक पैनल में स्क्रेच प्रूफ पैनल इस्तेमाल किया है। फोन के बैक पैनल पर आसानी से स्क्रैच या कोई निशान नहीं पड़ता है।

Nothing Phone 2a Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Nothing Phone 2a Review

नथिंग ने अपने फोन में यूनीक डिजाइन एलिमेंट का इस्तेमाल किया है, जिसकी वजह से यह देखने में काफी आकर्षक लगता है। इस फोन में भी Glyph लाइटिंग दी गई है, लेकिन कंपनी के अन्य दोनों फोन के मुकाबले इसमें कम लाइट्स दिए गए हैं, जो केवल कैमरा मॉड्यूल के चारों ओर लगे हैं।

नथिंग के अन्य दोनों फोन से अलग इसमें हॉरिजोन्टल कैमरा डिजाइन दिया गया है, जो बैक पैनल में लगे NFC क्वॉइल के बीच में फिट है। इसके ट्रांसपैरेंट बैक पैनल में आपको अंदर के क्वॉइल आदि दिख जाएंगे। फोन के चारों कॉर्नर पर आपको अच्छी फिनिशिंग देखने को मिलेगी। इस फोन के एक तरफ वॉल्यूम तो दूसरी तरफ पावर बटन मिलेगा। वहीं, नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, USB Type C केबल के लिए पोर्ट मिलेगा। फोन का ओवरऑल डिजाइन आपको बहुत पसंद आएगा।

Nothing Phone 2a Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Nothing Phone 2a Review

Nothing Phone (2a) का डिस्प्ले

इस स्मार्टफोन में 6.7 इंच का फ्लेकिसबल AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। फोन का डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इसके डिस्प्ले में सेंटर अलाइंड पंच-होल डिजाइन दिया गया है। इस फोन के डिस्प्ले को प्रोटेक्ट करने के लिए इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 मिलता है।

फोन के डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 1300 निट्स तक है और आउटडोर में यह फोन 1100 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। वहीं, इस फोन की टिपिकल ब्राइटनेस 700 निट्स तक मिलेगी, जिसमें आपको किसी भी कॉन्टेंट को पढ़ने या देखने में दिक्कत नहीं होती है।

Nothing Phone 2a Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Nothing Phone 2a Review

डायरेक्ट सन लाइट में भी फोन का डिस्प्ले अच्छा का करता है। स्क्रीन के कॉन्टेंट, आइकन आदि को आप आसानी से देख सकते हैं। नथिंग के इस फोन पर मैनें कुछ वेब सीरीज देखे, जिसमें मुझे अच्छी विजुअल क्वालिटी मिली है। फोन के डिजाइन की तरह ही इसका डिस्प्ले भी आपको अच्छा लगेगा।

Nothing Phone (2a) की परफॉर्मेंस

नथिंग का यह पहला फोन है, जो MediaTek के प्रोसेसर के साथ आता है। इस फोन में MediaTek Dimensity 7200 Pro प्रोसेसर मिलता है, जो 4nm Gen 2 TSMC प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी से लैस है और इसकी क्लॉक स्पीड 2.8GHz तक है। इस ऑक्टाकोर प्रोसेसर पर आपको मल्टी-टास्किंग और गेमिंग के दौरान अच्छी परफॉर्मेंस मिलती है। इस स्मार्टफोन पर मैनें NFS खेलकर देखा, मुझे इस फोन में हैंग होने या बैक पैनल गर्म होने की समस्या नहीं दिखी। यह एक मिड रेंज प्रोसेसर है, तो आप इसपर हैवी गेम भी खेल सकते हैं। फोन की परफॉर्मेंस भी आपको इस प्राइस रेंज के हिसाब से निराश नहीं करेगी।

Nothing Phone 2a Review

Image Source : NOTHING
Nothing Phone 2a Review

नथिंग के इस स्मार्टफोन में Android 14 पर बेस्ड Nothing OS 2.5 दिया गया है, जो नियर स्टॉक एंड्रॉइड का एक्सपीरियंस देगा। फोन सेट-अप करते समय आपके पास Nothing या फिर Google UI में से किसी एक को चुनने का ऑप्शन मिलेगा। अगर, आप चाहते हैं कि इस फोन को एक्चुअल Google UI पर यूज करें, तो आपको फोन में आम Android फोन की तरह आइकन्स आदि मिलेंगे। वहीं, अगर आपको नथिंग का यूआई यूज करना है, तो नथिंग का OS सेलेक्ट कर सकते हैं। मैनें इस फोन में नथिंग OS सेलेक्ट किया है, जो काफी यूनीक है। इसके ऐप आइकन से लेकर Widgets आदि में यूनिकनेस दिख जाएगी। सॉफ्टवेयर के मामले में भी नथिंग का यह फोन आपको ब्लॉटवेयर फ्री यानी स्टॉक एंड्रॉइड का एक्सपीरियंस कराएगा।

Nothing Phone (2a) की बैटरी

नथिंग का यह पहला स्मार्टफोन है, जो 5,000mAh की बैटरी के साथ आता है। इसके पहले दोनों मॉडल में 5,000mAh से कम कैपेसिटी की बैटरी दी गई है। कंपनी ने इसके साथ 45W USB Type C चार्जिंग फीचर दिया है। कंपनी ने फोन के साथ चार्जर नहीं दिया है आप इसके कम्पैटिबल CMF 65W चार्जर को अलग से खरीद सकते हैं। मैनें इसी चार्जर से फोन को चार्ज किया है। फोन चार्ज करने में 50 से 55 मिनट का टाइम लगता है। इस फोन का बैटरी बैकअप अच्छा है। आप इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद डेढ़ से दो दिन तक आराम से यूज कर सकते हैं।

Nothing Phone 2a Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Nothing Phone 2a Review

Nothing Phone (2a) का कैमरा

Phone (2a) के बैक में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन में 50MP का मेन कैमरा मिलेगा, जो OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन और EIS फीचर को सपोर्ट करता है। इसमें 32MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। नथिंग ने इस स्मार्टफोन में Phone 1 और Phone 2 जैसा ही कैमरा सेटअप दिया है। फोन के कैमरे की परफॉर्मेंस की बात करें तो डे लाइट में इससे आप अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। यही नहीं, लो लाइट और नाइट फोटोग्राफी में भी यह फोन अच्छा है। अगर, आपको Vlogging करनी है या फिर आप सोशल मीडिया पर अपनी सेल्फी अपलोड करना पसंद करते हैं, तो इसके फ्रंट कैमरे से ली गई तस्वीर भी आपको अच्छी लगेगी। इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले इसका कैमरा बेहतर है। हमने कुछ कैमरा सैंपल लगाए हैं, जिससे आप इस फोन की कैमरा क्वालिटी का पता लगा सकते हैं।

Nothing Phone 2a Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Nothing Phone 2a Review

कैमरा सैंपल

Nothing Phone (2a) हमारा फैसला

नथिंग के इस फोन के हर पहलू को हमने अपने लेवल पर टेस्ट किया है। फोन की परफॉर्मेंस से लेकर कैमरा, बैटरी, यूजर इंटरफेस आदि की हमने जांच की है। इस फोन का डिजाइन यूनीक है और युवाओं को यह पसंद आने वाला है। इसके अलावा फोन की परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है। इस फोन में हमें जो सबसे अच्छी चीज लगी है, वो ये कि आपको इसमें कोई भी ब्लॉटवेयर नहीं मिलेगा। आपको जिस ऐप का इस्तेमाल करना है, वो डाउनलोड करें और इस्तेमाल करें। इसमें केवल गूगल के बेसिक ऐप्स मिलेंगे। 23,999 रुपये में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले यह फोन कहीं बेहतर है और आपको निराश नहीं करेगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement