Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पुराने जर्जर कूलर में अपनाएं ये फंडा, आपका कमरा AC की तरह तुरंत हो जाएगा ठंडा

अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप सालो साल तक कूलर से एयर कंडीशनर की तरह ठंडी हवा पा सकते हैं। अगर आपका कूलर पुराना हो गया है तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे जिसके बाद वही पुराना कूलर ऐसी की तरह ठंडी हवा देगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 04, 2023 14:11 IST
Cooler Tips, cooler cleaning Tips, Cooler, cooler repairing tips, old cooler service, old cooler rep- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इन टिप्स से आपका पुराना कूलर भी एसी जैसी ठंडी हवा दे सकता है।

Old Cooler Repairing Tips: गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में लोग अब घरों में कूलर, एसी, पंखे का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे तो गर्मी में में एसी का मजा कुछ और ही होता है लेकिन महंगे होने की वजह से ज्यादातर घरों में कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। कूलर अगर नया है तो वह अच्छी ठंडी हवा देता है लेकिन अगर कूलर पुराना है तो उसमें ठंडी हवा मानों गायब सी हो जाती है। अगर आप भी अपने पुराने कूलर से ठंडी हवा नहीं मिल रही है तो परेशान न हों। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे पुराना कूलर भी एसी की तरह ठंडी हवा देगा। 

कूलर में अक्सर यह समस्या देखी जाती है कि जब वह कुछ साल पुराना हो जाता है तो पहले की तरह रूम को ठंडा नहीं करता। इसके कई कारण हो सकते हैं। हालांकि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप सालो साल तक कूलर से एयर कंडीशनर की तरह ठंडी हवा पा सकते हैं। अगर आपका कूलर पुराना हो गया है तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे जिसके बाद वही पुराना कूलर ऐसी की तरह ठंडी हवा देगा जिसके बाद आपको गर्मी में भी कंबल ओढ़ना पड़ सकता है।

पुराने कूलर से ऐसे पाएं ठंडी हवा (Old cooler service Tips)

1- कूलर की कूलिंग में सबसे ज्यादा रोल कूलर के पंप का होता है। समय के साथ कूलर का पंप पानी कम उठाता है जिससे कूलर की जालिओं में पानी कम पहुंचता है और हमें ठंडी हवा नहीं मिल पाती। अगर आपका कूलर ठंडी हवा नहीं दे रहा है तो एक बार कूलर के पंप की सर्विस करा लें या फिर नया पंप खरीद लें।

2- अगर आप कूलर में इंस्टैंट कूलिंग चाहते हैं तो कूलर चलाने से पहले उसके टैंक में आप बर्फ भी डाल सकते हैं। 

3- जब भी आप कूलर का इस्तेमाल करें तो विंडो और दरवाजे को बंद करके रखें और साथ ही कमरें में सीलिंग फैंन को धीमी स्पीड में चला दें। इससे ठंडी हवा रूम में तेजी से स्प्रेड होगी।

4- कूलर के बैक डोर और साइड में लगने वाली घास भी ठंडी हवा में अहम रोल निभाती है। कूलर की नई घास सिर्फ एक सीजन के लिए होती है। हालांकि कई बार लोग घास को सालो तक नहीं बदलाते और उसमें गंदगी जमा होने की वजह से हवा की सप्लाई ठीक से नहीं होती। अगर कूलर ठंडी हवा नहीं दे रहा तो आप घास को बदला सकते हैं। 

5- अगर आप कूलर में घास को बदलाने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी डोर या फिर कूलर की साइड के डोर पर घनी घास नहीं लगवानी चाहिए। बहुत घनी घास पानी पड़ने पर फूलती है और फिर हवा सप्लाई की जगह बेहद कम रह जाती है। जगह नहीं हो पाने की वजह से कूलर का एक्जास्ट फैन पीछे से हवा नहीं खीच पाता। 

6- एग्जास्ट फैन को चेक करना भी बहुत जरूरी है। कई बार पंखों में भारी गंदगी जमा होने की वजह से या फिर पंखों का एंगल ठीक न होने से भी हवा कम लगती है। आप एग्जास्ट फैन में लगे कंडेंसर को भी बदल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- 4G सिम पर ही मिलेगी 1GB तक की 5G स्पीड! बस फोन पर करनी पड़ेगी ये सेटिंग

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement