Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

तेलंगाना: भाजपा सांसद ने की लंबाडा समुदाय को एसटी सूची से हटाने की मांग, विरोध में जलाए गए पुतले

भाजपा सांसद ने लंबाडा समुदाय को एसटी सूची से हटाने की मांग की है। इसके बाद से ही राज्य में विरोध के सुर देखने को मिल रहे हैं। सांसद के बयान के विरोध में समुदाय के लोगों ने पुतले जलाए हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 01, 2023 22:43 IST
BJP MP Soyam Bapu Rao- India TV Hindi
Image Source : FILE बीजेपी सांसद सोयम बापू राव

तेलंगाना के एक बीजेपी सांसद ने लंबाडा समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की सूची से हटाने की मांग करके राज्य में बवाल मचा दिया है। आदिलाबाद के सांसद सोयम बापू राव की इस मांग का लांबाडा समुदाय ने कड़ी अपत्ति जताई है। समुदाय के भगवा पार्टी के नेताओं ने भी उनकी निंदा की है। आदिलाबाद क्षेत्र में कुछ जगहों पर प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए और सांसद के पुतले जलाए। बता दें कि तीन दिन पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद बापू राव ने मांग की थी कि लंबाडा समुदाय को राज्य की एसटी सूची से बाहर किया जाना चाहिए। उन्होंने यहां तक कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो वे इलाकों में मणिपुर के आदिवासी कुकियों की तर्ज पर विरोध प्रदर्शन भी शुरू करेंगे। बता दें कि बापू राव की मांग ने बीजेपी को भारी मुश्किल में डाल दिया। 

राज्य में लंबाडा समुदाय बहुसंख्यक

तेलंगाना में लंबाडा समुदाय की आबादी करीब 40 लाख है, वे आदिवासियों की कैटेगरी में बहुसंख्यक हैं। रविवार को वारंगल दौरे के दौरान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी.किशन रेड्डी का लंबाडा एसोसिएशन के नेताओं से आमना-सामना हुआ था। उन्होंने पार्टी को बापू राव के बयान से दूर रखने की कोशिश की और कहा कि यह सांसद का अपना निजी विचार है।

"सांसद की निजी राय है, भाजपा का रुख नहीं"

उन्होंने कहा, ''यह सांसद की निजी राय है, भाजपा का रुख नहीं। उनसे स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।''किशन रेड्डी ने मीडिया से कहा कि भाजपा आदिवासियों के लिए रिजर्वेशन बढ़ाने का प्लान बना रही है और वादा किया है कि अगर सत्ता में आई तो भाजपा कोटा बढ़ाएगी। उन्होंने आगे कहा कि भारत राष्ट्र समिति (BRS) एसटी के लिए रिजर्वेशन बढ़ाने को लेकर ईमानदार नहीं है, क्योंकि उसने इस मुद्दे को धर्म के आधार को रिजर्वेशन के प्रस्ताव के साथ जोड़ दिया है।

केंद्र ने नहीं दी थी मंजूरी

जानकारी दे दें कि साल 2017 में राज्य विधानमंडल ने एसटी के लिए आरक्षण को उनकी जनसंख्या के अनुपात में 6.8 फीसदी से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने के लिए एक विधेयक पास किया था। साथ ही पिछड़े मुसलमानों के लिए कोटा 4 से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने के लिए एक विधेयक भी पारित किया गया था। दोनों विधेयकों को मंजूरी के लिए केंद्र के पास भेजा गया था। हालांकि केंद्र ने इसकी मंजूरी नहीं दी, इसलिए राज्य सरकार ने एक आदेश पास कर एसटी के लिए कोटा बढ़ा दिया था।

कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

कांग्रेस पार्टी के लंबाडा नेताओं ने भी हैदराबाद में बीजेपी ऑफिस पर सांसद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने बापू राव को पार्टी से तत्काल सस्पेंड करने की मांग की और कहा कि उनके खिलाफ कार्रवाई न करने पर तेलंगाना में मणिपुर जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। बीआरएस नेता रावुला श्रीधर रेड्डी ने भी कहा कि यह चौंकाने वाला है कि संसद का एक सदस्य, जिसने संविधान की शपथ ली है, ऐसी टिप्पणी कैसे कर सकता है? उन्होंने आरोप लगाया कि BJP सांसद दो समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं।

(इनपुट- आईएएनएस)

ये भी पढ़ें:

BRS नहीं भाजपा की सरकार चाहते हैं तेलंगाना के लोग, BJP के दिग्गज नेता ने दिया बयान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement