Thursday, May 09, 2024
Advertisement

VIDEO: अपनी चोटी से रामरथ खींचकर अयोध्या जा रहे बाबा बद्री, 501 किलोमीटर का है सफर

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। इसके लिए मध्य प्रदेश के बटियागढ़ से बाबा बद्री ने अनोखे तरीके से अयोध्या जाने का प्रण लिया है। बद्री बाबा अपनी चोटी से रामरथ खींचकर अयोध्या पहुंच रहे हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 14, 2024 18:11 IST
baba badri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चोटी से रथ खींचकर अयोध्या जाते बाबा बद्री

महोबा: अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर कोई अपनी क्षमता से हर संभव प्रयास और समर्पण दिखा रहा है। लेकिन रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर एक साधु की अनोखी प्रतिज्ञा देखकर लोग अचंभित हैं। दरअसल, बाबा बद्री अपनी चोटी से रामरथ खींचकर अयोध्या जा रहे हैं। बाबा बद्री चोटी से रथ खींचकर 501 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे और 22 जनवरी के पहले अयोध्या पहुंचेंगे। आज जब उनका रामरथ महोबा पहुंचा तो राम भक्तों ने पुष्पवर्षा कर उनका जोरदार स्वागत किया।

मध्य प्रदेश के बटियागढ़ से चले हैं बाबा बद्री

बता दें कि मध्य प्रदेश के दमोह जिले के बटियागढ़ से 11 जनवरी को बाबा बद्री रामरथ लेकर अयोध्या के लिए निकले और आज महोबा जिला पहुंचे। यहां पहुंचने पर रामभक्तों ने पुष्पवर्षा कर उनका जोरदार स्वागत किया। बाबा बद्री का प्रण है कि वह बटियागढ़ से 501 किलोमीटर की दूरी तय करके अयोध्या पहुंचेंगे। इस तरह 22 जनवरी से पहले वह अयोध्या पहुंचेंगे और भगवान श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त करेंगे।

बाबा बद्री ने साल 1992 में खाई थी कसम

चोटी से रामरथ खींचने वाले बाबा बद्री ने बताया कि उन्होंने सन् 1992 में कसम खाई थी कि जब अयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी तो वह अपनी चोटी से रामरथ को खींचकर अयोध्या जाएंगे और आज वह समय आ गया जब श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है। बाबा बद्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को राम मंदिर बनने का नायक बताया और कहा कि रामभक्तों को ऐसा प्रेम कभी नहीं मिला जो आज मिल रहा है। बद्री बाबा ने बताया कि इस तरह चोटी से रथ खींचते हुए हम प्रतिदिन 50 से 60 किलोमीटर की यात्रा कर रहे हैं।

22 जनवरी को होगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह

गौरतलब है कि अयोध्या में बनकर तैयार हुए भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत देश विदेश के कई गणमान्य लोग हिस्सा लेंगे। प्राण-प्रतिष्ठा के लिए देशभर से आम और खास लोग अयोध्या में पहुंचने लगे हैं और इस दौरान पूरी अयोध्या नगरी को बेहद सुंदर रूप दिया गया है।

(रिपोर्ट- पंकज द्विवेदी)

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement