Thursday, May 16, 2024
Advertisement

VIDEO: कारागार में चलेगा 'जेल रेडियो परवाज', स्टूडियो हुआ तैयार, मनोरंजन के साथ कैदियों के लिए मौका

जेल में बंद कैदियों को जुर्म की दुनिया से हटाने, टेंशन और डिप्रेशन खत्म करने के लिए मुरादाबाद की जिला जेल के अंदर स्वस्थ मनोरंजन और माहौल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जेल में ही रेडियो स्टेशन स्थापित कर दिया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 21, 2023 16:38 IST
जेल स्टूडियो- India TV Hindi
जेल स्टूडियो

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की जिला कारागार में बंद कैदियों को सुधारने, जुर्म की दुनिया से छुटकारा दिलाने के लिए अनेकों प्रयास किये जा रहे हैं। जेल में बंद कैदियों का अब जेल में ही फरमाइशी मनोरंजन होगा। जेल में बंद कैदियों को जुर्म की दुनिया से हटाने, टेंशन और डिप्रेशन खत्म करने के लिए मुरादाबाद की जिला जेल के अंदर स्वस्थ मनोरंजन और माहौल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जेल में ही रेडियो स्टेशन स्थापित कर दिया गया है। 

कैदियों को दी जाएगी ट्रेनिंग

इस रेडियो स्टेशन का नाम रखा गया है "जेल रेडियो परवाज"। इसके माध्यम से अब कैदी ना सिर्फ अपनी फरमाइश के गाने सुन सकते हैं, बल्कि इस रेडियो स्टेशन के जरिए अपने व दूसरों के मनपसंद के गाने अपनी ही आवाज में सबको सुना भी सकते हैं। जेल स्टूडियो के नाम से जेल में बने इस स्टूडियो में काम करने वाले व सबकुछ ऑपरेट करने वाले भी जेल के कैदी ही हैं, जिसके लिए उन्हें बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है। प्रयास है कि ये लोग जेल से बाहर निकलकर फिर से जरायम की दुनिया में कदम न रखें। बंदी भी इस प्रयास से खुश व संतुष्ट हैं।

कैदी दिखाएंगे अपना हुनर
मुरादाबाद रेंज के जेलर पीपी सिंह के मुताबिक, मुरादाबाद जेल में रेडियो स्टेशन बनाने का मकसद बंदियों को उनकी रचनात्मक चीजों को आगे बढ़ाना है। साथ ही रेडियो स्टेशन के माध्यम से उनका मनोरंजन भी हो सकेगा। इसी उद्देश्य लेकर इस रेडियो स्टेशन को स्थापित किया गया है। इस तरह से कैदियों के अंदर छिपा हुनर भी बाहर आएगा। जिस तरह से रेडियो पर कार्यक्रम होते हैं ठीक उसी तरह यहां रेडियो स्टेशन पर वह कार्यक्रम प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके साथ ही बहुत कुछ नई चीजें भी वह सीखे सकेंगे, जिससे जुर्म की दुनिया से भी दूरी बना लेंगे, ताकि उन्हें जेल में वापस ना आना पड़े। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए जेल में रेडियो स्टेशन तैयार किया गया है।
- मुरादाबाद से राजीव शर्मा की रिपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement