Saturday, May 04, 2024
Advertisement

'हमारे एक वोट से क्या होगा'... मतदान में नोएडा वाले फिसड्डी, इस बार भी लॉन्ग वीकेंड में बाहर घूमने का बना रखा है प्लान

यूपी के नोएडा की गिनती हाईटेक शहरों में होती है इसके बावजूद यहां का शहरी इलाका वोटिंग के मामले काफी पीछे है। इस बार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए लाने के लिए नोएडा की हाईराइज सोसायटी में 52 और ग्रेटर नोएडा की हाईराइज सोसायटी में 48 बूथ बनाए गए हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 25, 2024 12:15 IST
voters- India TV Hindi
Image Source : PTI मतदाता (फाइल फोटो)

नोएडा: दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 26 अप्रैल को गौतमबुद्ध नगर में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इसके साथ ही गुरुवार से ही आम लोगों के लिए एक लंबे वीकेंड की शुरुआत हो रही है। देखने वाली बात होगी कि हाईराइज सोसायटी में रहने वाले मतदाताओं का क्या रुझान रहता है। वह 3 दिन की छुट्टी मनाएंगे या मतदान करेंगे।

हाईराइज सोसायटी में रहते हैं 4-5 लाख वोटर्स

गौतमबुद्ध नगर की इन हाईराइज सोसायटी में करीब 4 से 5 लाख मतदाता रहते हैं। लंबे वीकेंड में कई लोगों ने बाहर घूमने का प्लान बना रखा है। जिला प्रशासन मतदान के लिए लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए कई तरीके के जागरूकता प्रोग्राम चला चुका है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के महागुण सोसायटी में रहने वाले भगवंत सिंह का कहना है कि उन्होंने आज शाम से ही पहाड़ों पर घूमने जाने का प्रोग्राम बना रखा है। उनके बच्चे के ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं और लंबा वीकेंड होने के चलते उन्हें भी छुट्टी मिल गई है। उनका कहना है कि उनके एक वोट डालने से क्या होगा। कुछ ऐसी ही सोच कई और लोगों की भी है। अब देखने वाली बात होगी कि इन बड़ी-बड़ी सोसाइटियों में रहने वाले लोग प्रशासन के जागरूकता कार्यक्रम के चलते कितनी संख्या में मतदान बूथ पर पहुंचते हैं।

2014 और 2019 में हुई लापरवाही

आंकड़ों की बात की जाए तो गौतमबुद्ध नगर की लोकसभा में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिसमें नोएडा, दादरी, जेवर, खुर्जा और सिकंदराबाद शामिल हैं। साल 2014 में नोएडा में 53.46 प्रतिशत, दादरी में 60.88 प्रतिशत, जेवर में 61.83 प्रतिशत, खुर्जा में 64.48 प्रतिशत, सिकंदराबाद में 64.10 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि 2019 में नोएडा में 52.35 प्रतिशत, दादरी में 60.85 प्रतिशत, जेवर में 65.4 प्रतिशत, खुर्जा में 64.73 प्रतिशत और सिकंदराबाद में 65.93 प्रतिशत मतदान हुआ।

इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गौतमबुद्ध नगर के शहरी क्षेत्र और हाईराइज इलाकों में मतदान का प्रतिशत कम है और लोग बूथ पर कम पहुंचे।

पहली बार हाईराइज सोसायटी में बनाए बूथ

जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष वर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन ने अपनी तरफ से पहली बार हाईराइज सोसायटी में बूथ बनाए हैं। जागरूकता कार्यक्रम अलग से चलाए जा रहे हैं। स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय में भी टीमें जाकर छात्रों को मतदान करने और अपने परिजनों और आसपास के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए जागरूक कर रही हैं।

इसी कड़ी में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी गौतमबुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा ने जूम ऐप के माध्यम से लगभग 200 विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक भी की। इस बैठक में सभी प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा शैक्षिक दृष्टि से बहुत अग्रणी है। इसलिए स्कूल प्रधानाचार्य/शिक्षक/कर्मचारीगण अधिक से अधिक वोटरों को मतदान के लिए प्रेरित करें तथा छात्रों के माध्यम से उनके अभिभावकों को इस आशय की शपथ/संकल्प कराएं कि वह अपने माता-पिता परिवार तथा आस-पड़ोस के सभी सदस्यों को वोट डालने के लिए कहें।

जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

इसके साथ साथ जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया है। स्वीप कार्यक्रम के तहत जनपद में विभिन्न मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली में बताया गया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत डोर-टू-डोर अभियान चलाकर घर-घर ‘‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’’ स्लोगन के स्टीकर चस्पा करते हुए घर के सभी सदस्यों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाकर मीडिया, सोशल मीडिया, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, एलईडी स्क्रीन, आरडब्ल्यूए तथा एनजीओ के माध्यम से स्वीप कार्यक्रम को लेकर शॉर्ट वीडियो का व्यापक स्तर पर प्रसार कराते हुए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी अपनी-अपनी भागीदारी निभाते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए 26 अप्रैल को वोट अवश्य डालें। उन्होंने बताया कि ट्रांसजेंडर आइकन रामकली ने भी रैली निकालते हुए मतदाताओं को जागरूक किया है। ट्रांसजेंडर समुदाय ने यह सुनिश्चित किया कि वे भी देश के लोकतंत्र में समान भागीदारी रखते हैं व अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगे। मतदान के दिन समाज के हर वर्ग का प्रतिनिधित्व अवश्य होगा। (IANS)

यह भी पढ़ें-

'जो नकली राम घूम रहे हैं, इनसे हमारा कोई मुकाबला नहीं', मेरठ में अरुण गोविल को टक्कर दे रहीं सुनीता वर्मा

चुनाव ड्यूटी के लिए कानपुर से नोएडा आए 115 पुलिसकर्मी 'गायब', अब रोज होगी गिनती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement