Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

UP Municipal Election 2023 Highlights : यूपी निकाय चुनाव में पांच बजे तक पड़े 45 प्रतिशत से अधिक वोट

UP Municipal Election: उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में शाम पांच बजे तक 45 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: May 04, 2023 22:45 IST
पहले चरण में उत्तर प्रदेश के 9 मंडलों के 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं- India TV Hindi
Image Source : PTI पहले चरण में उत्तर प्रदेश के 9 मंडलों के 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं

UP Municipal Election 2023 Highlights: उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में शाम पांच बजे तक 45 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। प्रदेश के प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने मुरादाबाद और सहारनपुर समेत कई स्थानों पर पुलिस और प्रशासन पर मतदान में धांधली करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शााम पांच बजे तक औसतन 45.96 फीसद मतदान हुआ है। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पांच बजे तक लखनऊ में 35.42, वाराणसी में 38.89 और प्रयागराज में 30. 32 फीसद वोट पड़े हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) ने प्रदेश के मुरादाबाद और सहारनपुर जिलों में कई स्थानों पर मतदान में धांधली, मुस्लिम मतदाताओं को वोट देने से रोकने और पहचान पत्रों की जांच करने के नाम पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगाया है। 

UP Municipal Election 2023 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 10:44 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    यूपी निकाय चुनाव में शाम 5 बजे तक 45 फीसदी मतदान

    उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में शाम पांच बजे तक 45 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पांच बजे तक लखनऊ में 35.42, वाराणसी में 38.89 और प्रयागराज में 30. 32 फीसद वोट पड़े हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) ने प्रदेश के मुरादाबाद और सहारनपुर जिलों में कई स्थानों पर मतदान में धांधली, मुस्लिम मतदाताओं को वोट देने से रोकने और पहचान पत्रों की जांच करने के नाम पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगाया है। 

  • 4:10 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    वाराणसी में 3 बजे तक 32.06 फीसदी मतदान

    वाराणसी : 3 बजे तक नगर निगम में 32.06 % और नगर पंचायत गंगापुर में हुआ 65.07% मतदान
    उन्नाव : जिले में 3 बजे तक हुआ 43 प्रतिशत मतदान

  • 2:06 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    अमरोहा में निकाय चुनाव के दौरान जबरदस्त पत्थरबाजी

    अमरोहा में निकाय चुनाव के दौरान जबरदस्त पत्थरबाजी की खबर है। बताया जा रहा है कि यहां वोटिंग को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। खबर है कि फर्जी वोटिंग को लेकर जमकर पत्थर चले हैं।

     

  • 1:32 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    यूपी निकाय चुनाव को लेकर क्या बोले डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार

    यूपी के विशेष डीजी कानून व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने कहा, "यूपी निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे। आज पहले चरण का चुनाव हो रहा है। बिना किसी परेशानी के मतदान सुनिश्चित करने के लिए बलों को तैनात किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।"

  • 12:30 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    महापौर और पार्षद पद के लिए EVM से वोटिंग, बाकी पदों के लिए मतपत्र से मतदान

    निर्वाचन आयोग के मुताबिक प्रदेश में दो चरणों में 4 मई और 11 मई को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी। नगर निगमों के महापौर और पार्षद पद के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से हो रही है, जबकि बाकी पदों के लिए मतदान मतपत्र से हो रहा है। 

     

  • 11:37 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    यूपी निकाय चुनाव: वाराणसी में 11 बजे तक 13.49 % मतदान

    यूपी नगर निकाय चुनाव के लिए वाराणसी में 11 बजे तक 13.49 % मतदान हुआ। रामपुर में 11 बजे तक 18.57% मतदान हुआ और फतेहपुर में सुबह 11 बजे तक 22.53% मतदान हुआ है।

  • 11:03 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    चुनाव ड्यूटी पर मैनपुरी के डिप्टी कलेक्टर वीरेंद्र कुमार मित्तल का निधन

    यूपी नगर निकाय चुनाव में ड्यूटी पर तैनात मैनपुरी के डिप्टी कलेक्टर पीसीएस वीरेंद्र कुमार मित्तल का स्वास्थ्य खराब होने के कारण निधन हो गया। सीएमएस मदनलाल ने कार्डियोलॉजिस्ट अटैक से मौत की आशंका जाहिर की है।
    मौत का कारण जाने के लिए पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

    (इनपुट- सलमान)

  • 10:31 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में किया मतदान

    यूपी नगरपालिका चुनाव 2023 के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में वोट डालने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं लखनऊ के सभी मतदाताओं से यूपी नगरपालिका चुनाव 2023 के लिए वोट डालने की अपील करता हूं।

  • 10:00 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    उन्नाव में 9 बजे तक 9.40% वोटिंग

    यूपी निकाय चुनाव में अब तक हुए मतदान के आंकड़े सामने आए है जिसमें उन्नाव में सुबह 7 बजे से 9 बजे तक 9.40% मतदान हुआ। झांसी में सुबह 9:00 बजे तक 7.58 प्रतिशत और जौनपुर में सुबह नौ बजे तक 8% वोटिंग हुई।

  • 9:29 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    नगर निगमों के 10 पार्षदों समेत कुल 85 प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध जीत चुके

    पहले चरण में नगर निगमों के 10 महापौर और 820 पार्षदों, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, 2,740 नगर पालिका परिषद सभासदों, 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों समेत कुल 7,593 पदों के लिए 44 हजार से अधिक उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। आयोग के बयान के अनुसार नगर निगमों के 10 पार्षदों समेत कुल 85 प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

  • 8:56 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    हमारी पार्टी ये चुनाव बिना किसी के समर्थन के अकेले लड़ रही- मायावती

    लखनऊ में वोट डालने पहुंची बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा, "हमारी पार्टी इस चुनाव को बिना किसी दूसरी पार्टी के समर्थन के अकेले लड़ रही है। हमें उम्मीद है कि हमारी पार्टी को अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा और हमें सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। मैं चाहती हूं कि राज्य के सभी नागरिक इस चुनाव में अपना वोट डालें।"

     

  • 8:51 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    यहां जानें निकाय चुनाव के लिए आज कहां-कहां हो रहा मतदान

    नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों में मतदान जारी है। इन जिलों में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। 

     

  • 8:49 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    लखनऊ में बसपा प्रमुख मायावती ने भी वोट डाला

    उत्तर प्रदेश नगरपालिका चुनाव 2023 के लिए लखनऊ में अपना वोट डालने बसपा प्रमुख मायावती भी पहुंचीं। 

  • 8:47 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    कांग्रेस के बजरंग दल पर प्रतिबंध पर सुधांशु त्रिवेदी का हमला

    लखनऊ में वोट डालने पहुंचे भाजपा नेता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, "कांग्रेस ने जो कुछ भी कहा है वह हास्यास्पद भी है और वीभत्स भी। उनका कहना है कि वे बजरंग दल पर प्रतिबंध लगा देंगे, लेकिन किसी राज्य सरकार को संगठन पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार नहीं है। यह अधिकार सिर्फ केंद्र सरकार के पास है।"

     

  • 8:10 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने लखनऊ में डाला वोट

    उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के लिए बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने लखनऊ के वार्ड नंबर-267 स्थित शेरवुड एकेडमी में अपना वोट डाला।

  • 7:50 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    निकाय चुनाव के लिए वोट डालने के बाद सीएम योगी ने क्या कहा

    निकाय चुनाव के लिए वोट डालने के बाद सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा, "आज नगर निकाय चुनाव-2023 के लिए गोरखपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान हमारा अधिकार होने के साथ ही प्रमुख कर्तव्य भी है। अपने नगर निकाय को और अधिक सशक्त करने के लिए आप भी मतदान अवश्य करें। भारत माता की जय!"

  • 7:31 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पीएम मोदी और सीएम योगी के निर्वाचन क्षेत्रों में डाले जा रहे वोट

    चुनाव में किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो इसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पहले दौर में ही पीएम मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और सीएम योगी के निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर दोनों ही जगहों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। 2017 के निकाय चुनाव में मुकाबला त्रिकोणीय था, लेकिन बीजेपी का पलड़ा भारी रहा।

     

  • 7:23 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    यूपी निकाय चुनाव: सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुबह-सुबह डाला वोट

    यूपी नगर निगम चुनाव के पहले चरण के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपना वोट डालने पहुंचे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement