Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

यूपी में अथॉरिटी ने एक नामी स्कूल को किया सील, पैरेंट्स बोले- 'बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़'

यूपी में एक स्कूल सील कर दिया गया है। ये एक्शन नोएडा अथॉरिटी ने लिया है। बता दें कि स्कूल को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है। मिली जानकारी के मुताबिक, अथॉरिटी ने 3 सितंबर 2020 में भूमि आवंटन रद्द कर दिया था।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 24, 2023 21:05 IST
नोएडा अथॉरिटी ने...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नोएडा अथॉरिटी ने उत्तराखंड पब्लिक स्कूल को किया सील।

नोएडा में आज एक नामी स्कूल को सील कर दिया गया। नोएडा अथॉरिटी ने ये एक्शन स्कूल पर लिया है। बता दें कि नोएडा अथॉरिटी ने बताया कि स्कूल पर करोड़ों रुपये बकाया था, जिसके बाद ये एक्शन लिया गया है। इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने दी है। बता दें कि नोएडा के सेक्टर 56 स्थित उत्तराखंड पब्लिक स्कूल सील किया गया है। स्कूल को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है। नोएडा अथॉरिटी ने बताया कि स्कूल पर करीब 15.49 करोड़ रुपये बकाया न चुकाने पर सील कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि उत्तराखंड पब्लिक स्कूल को 1991 में 3549 वर्गमीटर जमीन कुल जमीन की कीमत के 20 फीसदी पर आवंटित की गई थी। उसके बाद से स्कूल प्रबंधन ने कभी कोई राशि नहीं दी।

15.49 करोड़ रुपये बकाया

गौरतलब है कि अथॉरिटी ने 3 सितंबर 2020 में भूमि आवंटन रद्द कर दिया था। लेकिन कोविड महामारी के कारण कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। इस स्कूल में 1500 से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं। अथॉरिटी की ओएसडी वंदना त्रिपाठी ने बताया कि सेक्टर-56 के E-1A के भूखंड पर स्कूल का निर्माण किया गया है। भूखंड का आवंटन उत्तराखंड जन कल्याण परिषद के नाम से 1991 का है और 1992 में कब्जा लिया गया है। इस दौरान स्कूल ने 20 प्रतिशत पैसा जमा किया था। ओएसडी वंदना ने आगे कहा कि शेष 80 प्रतिशत के लिए किस्त बनाई गई जो करीब करीब 15.49 करोड़ रुपये है, लेकिन एक बार भी पैसा जमा नहीं किया गया। बकाया के संबंध में स्कूल मैनेजमेंट को 11 अगस्त को 2020 को फाइनल नोटिस जारी किया गया था।

1500 से ज्यादा बच्चे पढ़ते है

उन्होंने बताया कि इससे पहले 14 मार्च 2023 और 6 अप्रैल 2023 को भी कब्जा वापस करने के लिए पत्र दिए गए थे। लेकिन कब्जा वापस नहीं किया गया। इसके बाद 21 अप्रैल 2023 को कब्जा वापस करने के लिए नोटिस जारी कर तीन दिन का समय दिया गया, जिसके बाद 24 अप्रैल को अथॉरिटी ने स्कूल को सील कर दिया है। बता दें कि स्कूल में करीब 1500 से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं। हाल ही में यहां नए स्टूडेंट के एडमिशन भी हुए हैं।

"बच्चों की भविष्य के साथ खिलवाड़"

वहीं, पेरेंट्स का आरोप है स्कूल प्रबंधन और अथॉरिटी दोनों ने ही हमको अंधेरा में रखा। अथॉरिटी ने हमें बिना कोई जानकारी दिए ही स्कूल को सील कर दिया है। पैरेंट्स ने आगे कहा कि उनके बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। अब उनके बच्चों को कौन एडमिशन देगा। स्कूल सीलिंग की जानकारी मिलने ही पैरेंट्स की भीड़ स्कूल गेट पर जमा हो गई। इसके बाद प्राधिकरण पुलिस वहां पहुंची। कुछ देर बाद स्कूल का स्टॉफ और प्रिंसिपल को बाहर जाने के लिए कहा गया, जिसके बाद पैरेंट्स ने प्रिंसिपल को घेर लिया और जवाब मांगने लगे। प्रिंसिपल और स्टॉफ के साथ धक्का-मुक्की भी हुई। पुलिस प्रशासन ने पैरेंट्स को शांत कराया। अथॉरिटी ने स्कूल के प्रिंसिपल ऑफिस और बाहर से मेन गेट को सील कर दिया। हंगामा करते हुए एक पैरेंट्स ने कहा कि उनके दो बच्चे यहां पढ़ते हैं। स्कूल में 2200 से लेकर 4000 तक की फीस ली जा रही है। उन्होंने कहा, "जब हम लोग लगातार फीस दे रहे हैं तो इन लोगों ने क्यों प्राधिकरण में पैसा जमा नहीं कराया।"

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें-

आखिर कितने पढ़े-लिखे हैं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, कम उम्र में ही किया था डेब्यू

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement