Friday, May 03, 2024
Advertisement

Viral: एक मरी हुई मछली ने मछुआरों को बना दिया 11 करोड़ का मालिक

किस्मत इन मछुआरों को समुद्र में ले गई और फिर इनकों मिली एक मरी हुई मछली। इस मछली ने इनको रातों रात करोड़पति बना दिया।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 04, 2021 10:54 IST
ambergris- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@DSVK74 ambergris

किस्मत मेहरबान होती है तो वक्त और जगह नहीं देखती। वो जमीन पर भी नियामत बिखेर सकती है और आसमान पर भी। इतना ही नहीं पानी में गए इंसान पर भी मेहरबान होने में देर नहीं लगाती। ये बात साबित हुआ है यमन के एक मछुआरे के साथ जिसे पानी में एक मरी हुई मछली ने करोड़पति बना दिया। 

यमन के गल्फ आफ एडेन में मछुआरों का एक गुट मछली पकड़ने गया था। अचानक एक मछुआरे की नाव से एक शार्क टकराई। उसने देखा कि मरी हुई शार्क मछली तैर रही है, उसने उसे जाल डालकर निकाल लिया। जब इस मछली का पेट फाड़ा गया तो इसके अंदर 11 करोड़ 33 लाख का बेशकीमती खजाना मिला।

जी हां, खजाना ही है वो उल्टी जो  शार्क के पेट के अंदर थी। दरअसल शार्क मछली की उल्टी जिसे एंबरग्रीस कहा जाता है काफी दुर्लभ होती है। यह कम ही देखने को मिलती है और बेशकीमती होती है। मार्केट में इसकी कीमत 40 लाख रुपए प्रति किलो तक कही जाती है। इस लिहाज से देखे तो देखने में पत्थर जैसी दिखने वाली ये एंबरग्रीस मिलते ही मछुआरे करोड़पति हो गए क्योंकि उस एंबरग्रीस की कीमत बाजार में 11 करोड़ 33 लाख रुपए आंकी गई। 

चूंकि सभी मछुआरे ग्रुप में समुद्र में गए थे, इसलिए तय किया गया कि  एंबरग्रीस को बेचकर मिलने वाली सारी रकम सभी मछुआरों में बांटी जाएगी और इसका कुछ हिस्सा डोनेशन में भी दिया जाएगा। यहां आदिवासी मछुआरों के घर हैं जहां उनकी देखभाल के लिए ये पैसा खर्च किया जाएगा। 

क्यों कीमती है एंबरग्रीस

एंबरग्रीस यानी शार्क मछली की उल्टी इतनी बेशकीमती क्यों है। ये बात आप सोच रहे होंगे। दरअसल यह काफी दुर्लभ होती है। इसे बनाया नहीं जा सकता औऱ खोजने में भी काफी वक्त लगता है। दरअसल शार्क जब स्किड मछली को खा लेती है तो उसे पचा नहीं पाती। इस वजह से उसके पेट में एंबरग्रीस बन जाता है जिसे उसके मरने के बाद ही पेट से निकाला जा सकता है। 

एंबरग्रीस का इस्तेमाल दुनिया के सबसे महंगे परफ्यूम्स को बनाने में किया जाता है और उन परफ्यूम को रईस लोग खऱीदते हैं, इसलिए ये एंबरग्रीस इतनी महंगी बिकती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement