Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तीन से लेकर 17 फीट तक, इस गांव से एक साथ निकले 27 सांप; पकड़ने वाले की भी जान आ गई हलक में, देखें VIDEO

गांव में रहकर भी अगर जंगल वाली फीलिंग चाहिए तो उत्तराखंड का रामनगर सही ऑप्शन होगा। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यहां 2 दिनों में कुल 27 सांपो को अलग-अलग घरों में पकड़ा गया है।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Published on: October 13, 2023 14:14 IST
17 फीट का अजगर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 17 फीट का अजगर

इंसान कभी जंगल में नहीं रहता है। बल्कि वो अपनी एक सोसाइटी, गांव आदि बनाकर वहां रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंसान जंगली जानवरों के साथ नहीं रह सकता है। उनकी जान का हमेशा खतरा बना रहेगा। लेकिन सोचिए तब क्या हो जब आपके घर और गांव में ही यह जंगली जानवर आ जाए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उत्तराखंड के रामनगर में कुछ ऐसा ही देखने को मिला रहा है। इस गांव से केवल दो दिनों में 27 सांपों को पकड़ा गया है।

17 फीट का मिला सांप

मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से अब वन्यजीव भी परेशान हो चुके हैं। अधिक गर्मी की वजह से अब वन्य जीवों के रिहायशी इलाकों में चले जाने की खबरें हम अकसर सुनते रहते हैं। उत्तराखंड के रामनगर में भी कुछ ऐसा ही हुआ। यहां अलग-अलग घरों में कई जहरीले सांप पाए गए हैं। बता दें कि तराई पश्चिमी रेंज अधिकारी और कोसी रेंज अधिकारी के नेतृत्व में 'सेव दा स्नके एंड वाइल्डलाइफ वेलफेयर सोसाइटी' ने केवल दो दिनों में ही गांव के अलग-अलग घरों और आसपास के इलाकों से 27 जहरीलें सांपों को पकड़ा है। इस दौरान वन विभाग ने भी उनके साथ काम किया।

इन 27 सांपों में 11 कोबरा, 7 पाइथन और रेड स्नेक शामिल थे। आप जानकर हैरान होंगे कि एक घर से 17 फीट का अजगर पकड़ा गया। सर्प विशेषज्ञ चंद्रसेन कश्यप के नेतृत्व में पकड़े गए सभी सांपों को सुरक्षित तरीके से जंगल में फिर से छोड़ दिया गया है। 

सांपों को ना मारने की अपील

सोसाइटी संरक्षक जितेंद्र पपनै ने इस दौरान लोगों से अपील की है कि, 'अगर किसी के घर में कोई सांप पाया जाता है तो कृपया हमें उसकी जानकारी तुरंत दें। आपकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा। मगर आप उन सांपों को मारे नहीं। बल्कि उनकी जान बचाने में हमारी मदद करें।'

ये भी पढ़ें-

Video Viral: टिकट के बिना सफर करता दिखा पुलिसकर्मी, TTE ने कहा; 'बस से जाओ'

थोड़ी सी गंदगी और बहुत सारा प्यार मिलाकर बनता है आपका पसंदीदा नूडल, वीडियो देखने के बाद बना लेंगे दूरी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement