Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Khan Sir तो हैं ही, लेकिन ये टीचर्स भी अपनी अनोखी टीचिंग के बदौलत YouTube पर करते हैं राज

भारत में खान सर समेत कई बेहतरीन ऑनलाइन ट्यूटर हैं जो अपने यूनीक अंदाज में छात्रों को पढ़ाते हैं और ये टीचर्स You Tube पर काफी मशहूर हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: February 17, 2024 19:01 IST
Best Online Teachers- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Best Online Teachers

कोरोना के बाद से सबसे ज्यादा पैसा और नाम एजुकेशन सेक्टर ने कमाया है। इस दौर में कई ऐसे शिक्षकों ने अपना नाम बनाया जिन्हें पहले कभी कोई नहीं पूछता था। पैसों की तो पूछिए ही मत ये टीचर्स अरबों में पैसे छाप रहे हैं। आज इस समय में खान सर का नाम तो सबने सुना होगा। जो अपनी अनोखी टीचिंग की वजह से इंटरनेट पर चर्चा में आएं और पूरे देश में अपना नाम रौशन किया। साथ में बच्चों को कम पैसे में भी पढ़ने का हौंसला देते हैं। खान सर खुद अपनी फीस सबसे कम लेते हैं। 200-400 रुपए में आप इनसे पूरा सब्जेक्ट पढ़ सकते हैं। खान सर समेत ऐसे कई बेहतरीन ऑनलाइन ट्यूटर हैं जो अपने यूनीक अंदाज़ में छात्रों को बेस्ट कोचिंग देते हैं। तो चलिए आज आपको इन टीचर्स से मिलवाते हैं।

1. Khan Sir

ख़ान सर (Khan Sir) भारत के सबसे मशहूर ऑनलाइन ट्यूटर के तौर पर जाने जाते हैं। उनके पढ़ाने की यूनीक स्टाइल की वजह से ही वह सोशल मीडिया से लेकर हर जगह छा गए। इंटरनेट पर खान सर के ऐसे कई छोटे-छोटे वीडियो क्लिप्स मिल जाएंगे जिसमें वे बच्चों को अपने अंदाज में पढ़ाते हुए दिखते हैं। खान सर पटना में Khan GS Research Centre नाम की कोचिंग चलाते हैं। इस कोचिंग सेंटर में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है।

2. Dr. Vikas Divyakirti

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Dr. Vikas Divyakirti) ने इंटरनेट की दुनिया में एक अलग छाप छोड़ी है। इनके मोटिवेशनल वीडियो से लेकर जानकारी और तथ्यों वाले वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। विकास दिव्यकीर्ति ने साल 1996 में अपने पहले प्रयास में ही UPSC की परीक्षा पास कर ली थी। लेकिन उन्होंने नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी करने वाले छात्रों को पढ़ाने का काम शुरू किया। वह Drishti IAS Teaching Centre नाम की कोचिंग सेंटर चलाते हैं।

3. Avadh Ojha

अवध ओझा (Avadh Ojha) अपने पूर्वांचल यूपी वाले अंदाज़ में IAS-IPS की तैयारी कराते हैं। सोशल मीडिया पर इनके रील्स आपको खूब देखने को मिलते होंगे। जिसमें सर बच्चों को जिंदगी की हकीकत से रुबरू करवाते हुए नजर आते हैं। छात्रों को हिस्ट्री की पढ़ाई के साथ-साथ मोटिवेशनल क्लास भी देते हैं। इनके वीडियो देखने के बाद आपमें एक अलग उर्जा पैदा हो जाएगी। अगर आप अपने जिंदगी से हार गए हैं तो आपको इनके वीडियोज जरूर देखने चाहिए। ये आपको जीने का तरीका सीखा देंगे। अवध ओझा के जीवन की कहानी भी बेहद प्रेरणादायक है। जो अक्सर वह अपने छात्रों को क्लास के दौरान सुनाते हैं।

4. Alakh Pandey

Physics Wallah के नाम से मशहूर अलख पांडे (Alakh Pandey) को आज कौन नहीं जानता। वह किसी भी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं। देश में पढ़ने वाले सभी बच्चे इन्हें फ़िज़िक्स वाला के नाम से जानते हैं। ‘फ़िज़िक्स वाला प्राइवेट लिमिटेड’ एक एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है। जिसके मालिक खुद अलख पांडे हैं। इसकी स्थापना साल 2020 में अलख पांडे और प्रतीक महेश्वरी ने की थी। इस कोचिंग सेंटर में UPSC, NEET, JEE, GATE, SSC, PSC, NDA, CA Foundation, CA Intermediate, CSIR NET, IIT JAM, MBA, NEET PG और CUET जैसी कॉम्पिटिटिव एग्ज़ाम्स की तैयारी करवाई जाती है।

5. Neetu Singh

नीतू सिंह (Neetu Singh) मैम को आपने अक्सर सोशल मीडिया पर देखा होगा। वह बच्चों को जिंदगी की असलियत के बारे में बताते हुए दिख जाती होंगी। नीतू मैम इंग्लिश की टीचर हैं। नीतू मैम छात्रों के बीच अपने पढ़ाने के अंदाज़ के साथ-साथ लड़कों को महिलाओं के प्रति व्यवहार सिखाने के लिए भी जानी जाती हैं।

6. Anushka Choudhary

ब्यूटी विद ब्रेन के नाम से जाने जानी वाली अनुष्का चौधरी (Anushka Choudhary) मैथ्स की बेस्ट ऑनलाइन फ़ीमेल ट्यूटर मानी जाती हैं। इनके वीडियो यूट्यूब समेत हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होते रहते हैं। अनुष्का चौधरी Physics Wallah कोचिंग सेंटर में केमेस्ट्री पढ़ाती हैं। बच्चे अक्सर इनके ऑनलाइन क्लास में इनकी खूबसूरती पर कमेंट करते हुए या फिर इन पर पिकअप लाइन भेजते रहते हैं।

7. Abhinay Sharma

देश के बेस्ट मैथ्स टीचर के तौर पर पहचाने जाने वाले अभिनय सर YouTube पर काफी मशहूर हैं। इन्हें को मैथ्स का जादूगर भी कहा जाता है। अभिनय सर छात्रों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हैं। वे हर तरह की कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी करवाते हैं।

ये भी पढ़ें:

लास्ट ऑप्शन यही था, लड़की नहीं मिली तो पुतले को बाइक पर बैठाकर डेट पर निकला शख्स

Video: नाराज हुए गजराज, जंगल में गाड़ी देख हमला करने दौड़ा हाथी, ड्राइवर की सूझबूझ से बची जान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement