Thursday, April 25, 2024
Advertisement

स्टार्टअप शुरू करना है तो इसमें करें, आनंद महिंद्रा ने Video शेयर कर इनवेस्ट करने को कहा

स्टार्टअप करना है तो ये आपके लिए अच्छा मौका है। आपको बस इस चीज को ध्यान में रखकर अपना स्टार्टअप शुरू करना है। आपके स्टार्टअप में आनंद महिंद्रा इनवेस्ट करेंगे।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: February 02, 2024 14:17 IST
नदी साफ करती मशीन का वीडियो आनंद महिंद्रा ने शेयर किया।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA नदी साफ करती मशीन का वीडियो आनंद महिंद्रा ने शेयर किया।

इस तकनीक और विज्ञान के जमाने में सबसे बड़ी चुनौती प्रकृति का संरक्षण करना है। इसके लिए तरह-तरह के नवाचार किए जा रहे हैं। कई कैंपेन और NGO चलाए जा रहे हैं। साथ में ग्लोबल लेवल पर काम भी किया जा रहा है। हवा, मिट्टी, जंगल, पेड़-पौधे और नदियों को सवच्छ रखने के लिए हर देश की सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है। हमारे देश में भी सबसे बड़ा प्रोजेक्ट स्वच्छ गंगा चलाया जा रहा है। जिसमें देश की सभी नदियों को स्वच्छ और निर्मल बनाए रखने की अपील की जा रही है। नदियों को साफ करने के लिए कई मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जो नदियों में फैले कचरे को साफ करती हैं।

पानी साफ करने वाले रोबोट का वीडियो हुआ वायरल 

हाल में सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही मशीन का वीडियो वायरल हो रहा है जो पानी में तैरते हुए कचरों को अपने अंदर खींच ले रहा है। जिससे पूरी नदी साफ हो रही है। यह मशीन एक तैरते हुए रोबोट की तरह है  जिसे स्टार्ट कर पानी में छोड़ दिया गया है। यह रो-बोट एंटीफॉग लाइट और एक पैनोरमिक ज़ूम कैमरा से लैस है, जिसे सभी मौसमों में चलाया जा सकता है। इस मशीन में सोलर पैनलों की एक सीरीज और एक डबल हेलिक्स मोटर लगाई गई है। यह मशीन में पूरी तरह डूबकर भी काम कर सकता है। इस मशीन से एक दिन में 600 किलोग्राम तक कचरा साफ किया जा सकता है। यानी प्रति वर्ष 200 टन कचरा साफ किया जा सकता है।

आनंद महिंद्रा ने शेयर किया ये वीडियो

इस मशीन के वीडियो को आनंद महिंद्रा ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर शेयर किया है और वीडियो को शेयर करते हुए देश के युवाओं को ऐसी मशीनें बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। उन्होंने कहा है कि जो कोई भी ऐसे स्टार्टअप्स कर सकते हैं वह करें इनवेस्टमेंट के लिए मैं तैयार हूं। कैप्शन में उन्होंने लिखा- "नदियों की सफाई के लिए ऑटोनोमस रोबोट। ऐसा लगता है जैसे यह चीनी है? हमें ऐसी मशीनें बनाने की जरूरत है। यदि कोई स्टार्टअप ऐसा कर रहा है तो मैं निवेश करने के लिए तैयार हूं।" महज घंटों भर पहले शेयर किए गए इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 30 हजार लोगों ने देखा और 18 हजार लोगों ने लाइक किया है।

ये भी पढ़ें:

700 रुपए में थार खरीदने वाला बच्चा पहुंचा कार प्लांट घूमने, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया ये प्यारा Video

Tendulkar I Miss You की जर्सी पहनकर जा रहे फैन के मुरीद हुए सचिन, रास्ते में स्कूटर रुकवाकर दिया सरप्राइज, VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement