1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. नेपाल में राहुल गांधी के साथ शादी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया? जानें सच्चाई

Rahul-Scindia Viral Photo: नेपाल में राहुल गांधी के साथ शादी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया? जानें सच्चाई

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपने एक दोस्त की शादी के लिए नेपाल के निजी दौरे पर हैं। इसी दौरान सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की एक फोटो वायरल हो रही है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Updated on: May 05, 2022 23:28 IST
Rahul Gandhi and Jyotiraditya Scindia's Viral Photo- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Rahul Gandhi and Jyotiraditya Scindia's Viral Photo

Highlights

  • नेपाल के निजी दौरे पर हैं राहुल गांधी
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो
  • तस्वीर में सिंधिया के साथ दिख रहे राहुल

Rahul-Scindia Viral Photo: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपने एक दोस्त की शादी के लिए नेपाल के निजी दौरे पर हैं। इसी दौरान सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में राहुल गांधी नेपाल के कुछ लोगों के साथ एक मंच पर दिख रहे हैं। वायरल फोटो में राहुल के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी पीछे की ओर खड़े दिखाई दे रहे हैं।

क्यों वायरल है तस्वीर-

इस वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी नेपाल में हैं। फोटो शेयर कर एक यूजर ने लिखा- राहुल गांधी जी के साथ भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता, भारत सरकार के मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया नेपाल के दौरे पर बहुत ही उदास दिख रहे हैं।

मध्यप्रदेश महिला कांग्रेस ने इस फोटो को शेयर कर लिखा- ये अलग बात कि खामोश खड़े रहते हैं, फिर भी जो लोग बड़े हैं वो बड़े रहते हैं। फोटो अच्छे से देखो कोई नज़र तक नहीं मिला पा रहा है।

क्या है सच्चाई-

इस वायरल फोटो की जब पड़ताल की तो सर्च रिजल्ट में ये फोटो हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर खबर के साथ मिली। इस वेबसाइट के मुताबिक, राहुल गांधी की ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ये फोटो 15 अक्टूबर 2011 को भूटान के चांग लाइम थांग स्टेडियम की है। जब राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और रानी जेट्सन पेमा की शादी के रीसैप्शन में पहुंचे थे।

फोटो में राहुल गांधी को भूटान के पूर्व राजा जिग्मे दोरजी वांगचुक के साथ देखा जा सकता है। वहीं, ये खबर भी वेबसाइट पर फोटो के साथ 15 अक्टूबर 2011 को प्रकाशित हुई थी। पड़ताल में साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत और भ्रामक है। राहुल गांधी के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की ये फोटो अभी की नहीं बल्कि अक्टूबर 2011 की है।

erussia-ukraine-news