1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पश्चिम बंगाल
  4. अमित शाह के इस ट्रंप कार्ड ने पश्चिम बंगाल के चुनावी माहौल में मचा दी है हलचल

अमित शाह के इस ट्रंप कार्ड ने पश्चिम बंगाल के चुनावी माहौल में मचा दी है हलचल

गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में बीजेपी की रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाने के बाद दक्षिण 24 परगना जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए एक बड़ी घोषणा की। इस घोषणा को बीजेपी का ट्रंप कार्ड बताया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 20, 2021 0:00 IST
Amit Shah promises 33% reservation for women if BJP wins- India TV Hindi
Image Source : PTI इस घोषणा को बीजेपी का ट्रंप कार्ड बताया जा रहा है।

नई दिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में बीजेपी की रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाने के बाद दक्षिण 24 परगना जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए एक बड़ी घोषणा की। इस घोषणा को बीजेपी का ट्रंप कार्ड बताया जा रहा है। अमित शाह ने रैली को संबोधित करते हुए कहा है कि हमारी सरकार राज्य में 33 फीसदी महिलाओं को रिजर्वेशन  देगी। कावद्वीप में रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, 'बीजेपी सरकार पश्चिम बंगाल में महिलाओं को 33 पर्सेंट रिजर्वेशन देगी।' दरअसल बिहार में जिस तरह से साइलेंट वोटर बनकर महिलाओं ने बीजेपी की चुनावी नैया पार लगाई, कुछ उसी तरह की उम्मीद पार्टी को अब पश्चिम बंगाल में भी है।

यही वजह है कि गृहमंत्री ने पश्चिम बंगाल के चुनाव में रिजर्वेशन का ऐसा ट्रंप कार्ड खेला है, जिसने चुनावी माहौल में हलचल मचा दी है। माना जा रहा है कि इस कदम से पश्चिम बंगाल में बीजेपी को महिला मतदाताओं के एक बड़े वर्ग का 'आशीर्वाद' प्राप्त हो सकता है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में करीब साढ़े सात करोड़ वोटर हैं जिसमें से करीब 50 प्रतिशत यानी साढ़े तीन करोड़ महिला वोटर हैं। 

जाहिर सी बात है कि इस आधी आबादी के पास चुनाव नतीजों में बड़ा उलटफेर करने की क्षमता है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इसलिए भारतीय जनता पार्टी महिलाओं के बीच एक बड़ी रणनीति से काम करने में जुटी है। ऐसे में गृहमंत्री अमित शाह ने 33 प्रतिशत रिजर्वेशन का दांव चलकर महिलाओं के बीच बीजेपी की पैठ बनाने की कोशिश की है।

अमित शाह ने बीते 18 फरवरी को दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था, "हमारा उद्देश्य सिर्फ ममता बनर्जी सरकार को हटाकर बीजेपी सरकार को लाना नहीं है। हमारा उद्देश्य है कि बंगाल की स्थिति में परिवर्तन आए, राज्य के निर्धनों के जीवन में परिवर्तन आए, राज्य की महिलाओं की स्थिति में परिवर्तन आए। पश्चिम बंगाल में बीजेपी की सरकार महिलाओं को 33 फीसदी रिजर्वेशन देगी।"

राजनीतिक विश्लेषक रतनमणि लाल कहते हैं कि, "पिछले कई चुनावों में बीजेपी को महिला मतदाताओं का साथ मिलता रहा है। सीधा फायदा पहुंचाने वाली मोदी सरकार की कई योजनाओं ने महिलाओं को प्रभावित किया है। बिहार चुनाव में एनडीए की सफलता के पीछे महिलाओं की भूमिका को खुद प्रधानमंत्री मोदी भी स्वीकार कर चुके हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल में महिला रिजर्वेशन के वादे के जरिए बीजेपी ने बड़ा दांव चला है।"

पश्चिम बंगाल में महिलाओं के बीच पैठ बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी उनसे जुड़े मुद्दों को चुनावी चर्चा का विषय बना रही है। राज्य में महिला अपराध की घटनाओं को बीजेपी के नेता हर चुनावी रैलियों में प्रमुखता से उठा रहे हैं। मोदी सरकार की उज्‍जवला, जनधन आदि योजनाओं का पार्टी नेता खूब प्रचार-प्रसार करने में जुटे हैं। ताकि पश्चिम बंगाल की महिलाओं को भाजपा के प्रति आकर्षित किया जा सके।

बीजेपी की पश्चिम बंगाल इकाई के एक प्रमुख पदाधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा, "यह कहना गलत होगा कि बीजेपी महिलाओं का वोट पाने के लिए आरक्षण आदि से जुड़े वादे कर रही है। महिलाओं के अधिकारों के लिए बीजेपी हमेशा लड़ती रही है। 33 प्रतिशत आरक्षण पाकर महिलाएं, सरकारी सेवाओं में सशक्त भूमिका निभाएंगी। मोदी सरकार ने महिलाओं की बेहतरी के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल के चुनाव में महिला मतदाताओं की पहली पसंद बीजेपी ही है।"

(Input IANS)

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अमित शाह के इस ट्रंप कार्ड ने पश्चिम बंगाल के चुनावी माहौल में मचा दी है हलचल News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन
Write a comment