ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. रूस में बढ़ रहा Covid-19 का कहर, रिकॉर्ड 1,106 लोगों की मौत; वीकेंड में हो सकती है छुट्टी

रूस में बढ़ रहा Covid-19 का कहर, रिकॉर्ड 1,106 लोगों की मौत; वीकेंड में हो सकती है छुट्टी

पुतिन ने स्थानीय अधिकारियों को कहा है कि वे आदेश दें कि वैक्सीन नहीं लेने वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग घर में रहें। पुतिन ने कहा कि रूस के 85 उन क्षेत्रों में जहां स्थिति विशेष रूप से गंभीर है, कामकाज पहले से भी रोका जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 26, 2021 18:48 IST
Russian COVID spike persists, setting new death record- India TV Hindi
Image Source : AP रूस में पिछले कुछ दिनों की तुलना में पिछले 24 घंटे के कोरोना संक्रमण के मामलों में आंशिक कमी दर्ज की गई है।

मॉस्को: रूस में पिछले कुछ दिनों की तुलना में पिछले 24 घंटे के कोरोना संक्रमण के मामलों में आंशिक कमी दर्ज की गई है। यहां कुल 36,446 नए मामले सामने आए। वहीं कोविड-19 महामारी से रिकॉर्ड 1,106 लोगों की मौत हुई, जो कि महामारी के बाद से अब तक का सबसे ज्यादा है। वहीं संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच सरकार ने लोगों से इस सप्ताह कार्यस्थल पर जाने से रोक लगा दी। पिछले 24 घंटे में 1,106 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 232,775 हो गई, जो यूरोप में सबसे ज्यादा है। 

कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 30 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच गैर कार्य अविध की घोषणा की। इस दौरान ज्यादातर सरकारी और निजी कारोबारी संगठनों में काम नहीं होंगे और ज्यादातर दुकानें भी बंद रहेंगी। वहीं किंडरगार्टन, विद्यालय, जिम और मनोरंजन स्थल भी बंद रहेंगे। खाद्य पदार्थ और दवाई की दुकानें तथा जरूरी सेवा वाले प्रतिष्ठान खुले रहेंगे। 

पुतिन ने स्थानीय अधिकारियों को कहा है कि वे आदेश दें कि वैक्सीन नहीं लेने वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग घर में रहें। पुतिन ने कहा कि रूस के 85 उन क्षेत्रों में जहां स्थिति विशेष रूप से गंभीर है, कामकाज पहले से भी रोका जा सकता है और छुट्टियां सात नवम्बर के बाद भी बढ़ाई जा सकती हैं। उस दौरान, प्रमुख बुनियादी ढांचे और कुछ अन्य को छोड़कर अधिकांश सरकारी संगठनों और निजी व्यवसायों को काम रोकना होगा। 

मॉस्को में अधिकारियों ने गुरुवार से छुट्टियां देने की योजना बनाई है। किंडरगार्टन और स्कूलों के साथ ही जिम, ज्यादातर मनोरंजन स्थल और स्टोर 11 दिन बंद रखे जाएंगे। उस अवधि के दौरान रेस्तरां और कैफे केवल टेकआउट या डिलीवरी ऑर्डर के लिए खुले रहेंगे। खाद्य सामग्री और दवा दुकानें खुली रह सकती हैं। संग्रहालयों, थिएटर, कॉन्सर्ट हॉल और अन्य स्थानों तक उन्हें ही पहुंचने दिया जाएगा, जो वैक्सीनेशन या पिछली बीमारी की जानकारी के संबंध में अपने स्मार्टफोन में डिजिटल कोड रखते हों। यह व्यवस्था सात नवंबर के बाद भी लागू रहेगी। 

elections-2022