Saturday, June 22, 2024
Advertisement

रफाह पर गुजरी कयामत की रात, बमबारी और गोलीबारी करती शहर के अंदर तक घुस गई इजरायली सेना

इजरायली सेना ने हमास के खात्मे के लिए अब रफाह शहर के अंदर तक घुस गई है। बुधवार की पूरी रात इजरायली सेना बमबारी और गोलीबारी करती हुई शहर के अंदर तक टैंकों की गर्जना के साथ पहुंच गई। इस दौरान तमाम इमारतें ध्वस्त हो गई। हालांकि इस दौरान कितने लोग मारे गए, इस बारे में जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 23, 2024 10:31 IST
रफाह में घुसी इजरायली सेना।- India TV Hindi
Image Source : AP रफाह में घुसी इजरायली सेना।

काहिरा: गाजा के रफाह शहरवासियों के लिए बुधवार की रात सबसे भारी थी। यहां पूरी रात इजरायली टैंकदक्षिणी गाजा शहर पर बमबारी करते रहे। यह रफाह के लिए सबसे कयामत वाली रातों में से एक थी। इजरायली सैनिक बमबारी और गोलीबारी करते हुए रफाह के मध्य में एक भीड़-भाड़ वाले जिले के किनारे तक पहुंच गए। इसी महीने इजरायल ने वहां अपना आक्रमण शुरू किया था। इजरायली हमले ने गाजा के दक्षिणी किनारे बसे रफाह पर सैकड़ों हजारों लोगों को उस जगह से भागने पर मजबूर कर दिया है, जो एन्क्लेव के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे के लिए शरणस्थल था। इससे गाजा में मानवीय मदद के लिए मुख्य पहुंच मार्गों भी कट गया है। ऐसे में रफाह में बड़े पैमाने पर हताहतों और अकाल की अंतरराष्ट्रीय आशंका पैदा हो गई है।

इज़रायल का कहना है कि उसके पास शहर पर हमला करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, ताकि हमास लड़ाकों की आखिरी बटालियन को उखाड़ फेंका जा सके, उसका मानना ​​​​है कि वह वहां शरण लिए हुए है। महीने की शुरुआत से ही उसके सैनिक धीरे-धीरे रफ़ाह के पूर्वी बाहरी इलाके में आगे बढ़ रहे हैं। वहां के निवासियों और आतंकवादियों ने कहा कि इजरायली टैंकों ने बुधवार को मिस्र के साथ गाजा के दक्षिणी सीमा बाड़ पर पहले की तुलना में पश्चिम में नई स्थिति ले ली है और अब वे रफाह के केंद्र में यिबना के किनारे पर तैनात हैं। लड़ाई भीषण होने की वजह से इजरायली सेना ने अभी तक जिले में प्रवेश नहीं किया था। 

हमास ने किया इजरायली सेना पर हमले का दावा

हमास की सशस्त्र शाखा ने रफाह सीमा बाड़ के पास एक गेट पर टैंक रोधी रॉकेटों से दो बख्तरबंद इजरायली सैन्य वाहकों पर हमला करने का दावा किया है। फ़िलिस्तीन के निवासियों ने कहा कि इज़रायली ड्रोन यिबना उपनगर में गोलीबारी कर रहे हैं और रफ़ाह के समुद्र तट पर मछली पकड़ने वाली नौकाओं पर रात भर गोलीबारी की, जिससे कुछ नावों में आग लग गई। राफाह के एक निवासी ने अपनी सुरक्षा के लिए अपना नाम गुप्त रखने की मांग करते हुए कहा, "ड्रोन, हेलीकॉप्टर, युद्धक विमान और टैंकों से पूरी रात इजरायली सेना ने हमला किया है। अभी भी गोलीबारी रुकी नहीं है।" उन्होंने एक चैट ऐप के माध्यम से रॉयटर्स को बताया, "टैंकों ने दक्षिण-पूर्व में सीमित रूप से आगे बढ़ रहे थे, लेकिन वे पूरी रात भारी गोलाबारी के बीच अब और आगे बढ़ गए हैं।"

इजरायल ने नहीं दिया कोई बयान

रफाह पर इजरायली सेना की ओर से इस ताजा हमले को लेकर तत्काल कोई बयान नहीं आया है। हालांकि इजरायली सेना ने रफाह के उत्तर में खान यूनिस और उत्तरी गाजा पट्टी में लक्षित अभियानों में कई लड़ाकों को मार डाला है। अब इजरायली सैनिक एक बड़े अभियान को अंजाम देने के बाद उस क्षेत्र में लौट आए हैं, जहां उन्होंने महीनों पहले हमास को नष्ट कर दिया था। गाजा में संयुक्त राष्ट्र की मुख्य एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए ने अनुमान लगाया कि सोमवार तक संयम बरतने की अंतरराष्ट्रीय अपीलों के बावजूद, मई की शुरुआत में इज़रायल द्वारा शहर को निशाना बनाना शुरू करने के बाद से 800,000 से अधिक लोग रफा से भाग गए।.(रायटर्स)

यह भी पढ़ें

अमेरिका में मिला मनुष्यों में बर्ड फ्लू का दूसरा मामला, मिशिगन स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को किया सचेत

UNSC में स्थाई सीट पाने के करीब है भारत, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया अपडेट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement