Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों के बारें में जानकारी

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 14 मामले वुहान में हैं जिनमें मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 18, 2020 10:52 IST
China Coronavirus cases death Wuhan Coronavirus cases in China- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus cases in China

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 14 मामले वुहान में हैं जिनमें मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखे हैं। सबसे पहले वुहान से ही कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने शुरू हुए थे। अब यहां 1.1 करोड़ नागरिकों की कोरोना वायरस जांच की जा रही है। हालांकि चीन में इस संक्रमण से मौत का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है और मृतक संख्या 4,634 ही बनी हुई है। 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सात नए मामलों की पुष्टि की है। वहीं 18 ऐसे लोग हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। जिलिन प्रांत में कुछ स्थानों पर संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रण में रखने के लिए पिछले कुछ दिनों में कड़े कदम उठाए हैं। रविवार को यहां संक्रमण के दो तथा शंघाई शहर में एक नया मामला सामने आया है। रविवार तक चीन में संक्रमण के 82,954 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से अब सिर्फ 82 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं 78,238 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। 

आयोग ने कहा कि रविवार को संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले 18 नए मामले सामने आए हैं और अब तक ऐसे 448 लोगों को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है। संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले मरीज संक्रमित तो होते हैं लेकिन उनमें बुखार, खांसी या गले में दर्द जैसी शिकायतें नहीं होती हैं। हालांकि इन मरीजों से दूसरे में संक्रमण के फैलने का खतरा बरकरार रहता है। 

स्थानीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार वुहान में 1.1 करोड़ लोगों की जांच की जा रही है। यहां संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले 14 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद शहर में इस तरह के संक्रमित मरीजों की संख्या 337 पर पहुंच गई है। हुबेई प्रांत में अब तक 4,512 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से 3,869 मौत वुहान में हुई है। चीन में वायरस के संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद बीजिंग में अब लोगों को मास्क पहनने से छूट दे दी गई है जो कि इस बात का संकेत है कि राजधानी में वायरस नियंत्रण में हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement