1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Covid-19 पर अमेरिका के किसी भी मुकदमे को स्‍वीकार नहीं करेगा चीन, दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

Covid-19 पर अमेरिका के किसी भी मुकदमे को स्‍वीकार नहीं करेगा चीन, दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

चीन पूरी पारदर्शिता के साथ काम कर रहा है और आवश्यक जानकारी जैसे जीनोम सिक्वेंस को विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य देशों के साथ साझा कर रहा है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 22, 2020 0:26 IST
China says it will not accept US lawsuit on COVID-19- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE China says it will not accept US lawsuit on COVID-19

बीजिंग। चीन ने गुरुवार को कहा है कि वह कोरोना वायरस महामारी को लेकर अमेरिका द्वारा किसी भी गैर-कानूनी मुकदमे या मुआवजे की मांग को स्‍वीकार नहीं करेगा। चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह जानलेवा वायरस के लिए चीन को जिम्‍मेदार ठहराने के लिए कोई कानून पारित करेगा या कोई मुकदमा करेगा तो उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जाएगी।

चीन की संसद- नेशनल पीपूल्‍स कांग्रेस- के प्रवक्‍ता झांग येसुई ने शुक्रवार के वार्षिक सत्र से पहले मीडिया ब्रीफ‍िंग में इन आरोपों का भी खंडन किया कि वायरस वुहान से पैदा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों में चीन से पहले ही पहुंच चुका था।

अमेरिका द्वारा चीन के खिलाफ मुकदमा दायर करने और मुआवजे की मांग पर पूछे गए सवाल पर झैंग ने कहा कि आरोप पूरी तरह से आधारहीन हैं और हम अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को नियमित करने वाले अंतरराष्‍ट्रीय कानून और आधारभू‍त नियमों के जरिये इनका जवाब दे रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि हम उनका मजबूती से विरोध करेंगे और हम यह देखेंगे कि उनकी कार्रवाई कैसे आगे बढ़ेगी फ‍िर हम उसी के अनुरूप जवाबी कार्रवाई करेंगे। उन्‍होंने कहा कि अपनी समस्‍याओं से ध्‍यान हटाने के लिए दूसरों को दोषी ठहराने की कोशिश कोई जिम्‍मेदार बात नहीं है। यह नैतिक भी नहीं है। चीन के लिए, हम अनुचित मुकदमा या मुआवजे की मांग को स्‍वीकार नहीं करेंगे।

उन्‍होंने इस बात को भी दोहराया कि चीन पूरी पारदर्शिता के साथ काम कर रहा है और आवश्‍यक जानकारी जैसे जीनोम सिक्‍वेंस को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और अन्‍य देशों के साथ साझा कर रहा है। यही सच्‍चाई है और सच्‍चाई हमेशा सच होती है। उन्‍होंने कहा कि हम कोई भी आरोप या हमला स्‍वीकार नहीं करेंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X