1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दुनिया से उलट पाक का हाल, बुजुर्ग नहीं Coronavirus से 21 से 30 साल के युवा सबसे ज्यादा प्रभावित

दुनिया से उलट है पाकिस्तान का हाल, यहां बुजुर्ग नहीं Coronavirus से 21 से 30 साल के युवा सबसे ज्यादा प्रभावित

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार डॉ. जफर मिर्जा ने कहा है कि चीन से उलट पाकिस्तान में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों में एक बड़ी संख्या युवाओं की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 27, 2020 9:19 IST
दूनिया से उलट है पाकिस्तान का हाल, यहां बुजुर्ग नहीं Coronavirus से 21 से 30 साल के युवा सबसे ज्यादा- India TV
दूनिया से उलट है पाकिस्तान का हाल, यहां बुजुर्ग नहीं Coronavirus से 21 से 30 साल के युवा सबसे ज्यादा प्रभावित

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार डॉ. जफर मिर्जा ने कहा है कि चीन से उलट पाकिस्तान में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों में एक बड़ी संख्या युवाओं की है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, मिर्जा ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में 24 फीसदी मामले 21 से 30 साल के बीच के युवाओं से जुड़े हैं। यह सभी आयु वर्ग में सर्वाधिक है। यह पैटर्न अन्य देशों से अलग है जहां अभी तक मूल रूप से कोरोना वायरस के शिकार मरीजों में अधिकांश वृद्ध पाए गए हैं।

भारत के किस राज्य में कोरोना के कितने मरीज, देखिए पूरी लिस्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, मिर्जा ने सभी आयु वर्ग के हिसाब से मरीजों की जानकारी नहीं दी लेकिन जो उन्होंने बताया, उससे साफ हो गया कि कोई भी आयु वर्ग इस बीमारी के दायरे से बाहर नहीं है।

इसके साथ ही, अमेरिका और यूरोप से भी इस आशय की रिपोर्ट हैं कि वहां कोरोना वायरस ने युवाओं को तेजी से अपनी जकड़ में लिया है। सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया है कि अमेरिका में पहले 2500 कोरोना वायरस मरीजों में 750 मरीज 25 से 44 साल के बीच के थे।

मिर्जा ने यह भी बताया कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 93 फीसदी विदेश से आए लोगों के संक्रमण से जुड़े हैं जबकि सात फीसदी स्थानीय संक्रमण के कारण हैं। उन्होंने बताया कि कुल मरीजों में 64 फीसदी पुरुष और 36 फीसदी महिलाएं हैं। 

बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1100 को पार कर गई है और 9 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए इमरान खान सरकार ने पूरे देश में सेना उतार दी है।

पाकिस्तान में कोरोना के कुल 1102 मामले सामने आए। इनमें सबसे अधिक सिंध और उसके बाद पंजाब प्रांत से हैं। सिंध में 421 मामले सामने आए हैं जबकि पंजाब में 345, राजधानी इस्लामाबाद में केस बढ़कर 25 हो गए हैं। बलूचिस्तान में 131, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में 123, गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) में 84, और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक मामला सामने आया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X