Friday, April 26, 2024
Advertisement

Israel Gaza Conflict: इजराइल-गाजा संघर्ष में अब तक 48 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

Israel Gaza Conflict: गाजा में इस्लामी जेहादी विद्रोहियों को निशाना बनाकर पिछले हफ्ते किए गए हमलों में 300 से ज्यादा फिलीस्तीनी घायल हुए।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: August 11, 2022 23:24 IST
Israel Gaza Conflict, Israel Palestine Conflict, Israel Palestine, Palestine News- India TV Hindi
Image Source : AP Rockets are launched from the Gaza Strip towards Israel, in Gaza City, Sunday, Aug. 7, 2022.

Highlights

  • इजराइल-गाजा संघर्ष में अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • लड़ाई में 17 बच्चे मारे जा चुके हैं जबकि कई घायल हुए हैं।
  • इस संघर्ष में इजराइल का एक भी नागरिक हताहत नहीं हुआ है।

Israel Gaza Conflict: इजराइल और गाजा के इस्लामी जेहादी विद्रोहियों के बीच पिछले हफ्ते के अंत में हुई लड़ाई में काफी खून बहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस लड़ाई में फिलीस्तीन की तरफ से मारे जाने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 48 हो गई। लड़ाई में जान गंवाने वालों में 11 साल की एक लड़की भी शामिल है, और अब तक कुल 17 बच्चों की मौत हो चुकी है। दोनों के बीच हुए संघर्ष में 8 और 14 साल के 2 बच्चे भी घायल हुए हैं जिन्हें यरुशलम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी स्थिति गंभीर है।

इजराइल पर दागे गए सैकड़ों रॉकेट

गाजा में इस्लामी जेहादी विद्रोहियों को निशाना बनाकर पिछले हफ्ते किए गए हमलों में 300 से ज्यादा फिलीस्तीनी घायल हुए। हमलों के बाद जेहादी संगठन ने इजराइल पर सैकड़ों रॉकेट दागे हैं। यरुशलम के मुकासिद अस्पताल में 11 वर्षीय लड़की लयान अल शायेर की मौत से लड़ाई में मारे गए बच्चों की संख्या 17 हो गई है। वहीं, 14 वर्षीय नईफ अल-अवदात और 8 वर्षीय मोहम्मद अबु काफिया मुकासिद ICU में भर्ती हैं। इजराइल ने कहा है कि फिलीस्तीनी विद्रोहियों द्वारा दागे गए राकेट लक्ष्य से चूक गए और इन घटनाओं में कम से कम 16 लोगों की मौत हुई है।

Israel Gaza Conflict, Israel Palestine Conflict, Israel Palestine, Palestine News

Image Source : AP
Mourners pray over the bodies of six Palestinians including children killed in an explosion in Jebaliya refugee camp.

पिछले 15 सालों में हो चुके हैं 4 युद्ध
माना जा रहा है कि इजराइल के हमलों में 30 से ज्यादा फिलीस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें आम नागरिक और कई विद्रोही शामिल हैं। इजराइल के हमले में मारे गए विद्रोहियों में 2 इस्लामिक जेहादी कमांडर भी शामिल हैं। बता दें शुक्रवार को शुरू हुई लड़ाई रविवार को संघर्ष विराम के बाद थम गई। इस लड़ाई में इजराइल का कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ। इजराइल और गाजा के विद्राही हमास शासकों के बीच पिछले 15 वर्षों में 4 युद्ध और कई छोटी लड़ाइयां हो चुकी हैं। 

Israel Gaza Conflict, Israel Palestine Conflict, Israel Palestine, Palestine News

Image Source : AP
Israelis rest in a bomb shelter following rocket attacks fired from the Gaza Strip towards Israel, in Ashkelon, southern Israel, Sunday, Aug. 7, 2022.

इजराइल की हिरासत में 4400 फिलीस्तीनी
इस बीच फिलीस्तीन के एक कैदी को भूख हड़ताल से तबीयत खराब होने के बाद गुरुवार को इजराइल की जेल से अस्पताल ले जाया गया। शख्स का नाम खलील अववदेह है और वह 160 दिनों से भूख हड़ताल पर हैं। गाजा की लड़ाई के दौरान 40 साल का अववदेह का मुद्दा चर्चा में आया। गाजा के विद्रोहियों ने सीजफायर के तहत अववदेह की रिहाई की मांग की थी। इजराइल ने फिलहाल लगभग 4400 फिलीस्तीनियों को हिरासत में रखा है, जिनमें घातक हमले करने वाले विद्रोही, तथा विरोध प्रदर्शन या पथराव के लिए गिरफ्तार किए गए लोग भी शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement