Israel Palestine conflict: रॉकेट हमले के बाद इजराइल का पलटवार, गाजा पट्टी को बनाया निशाना

Israel Palestine conflict: इजराइली सेना ने रात में हुए रॉकेट हमले के जवाब में गाजा पट्टी में एक स्थान को शनिवार सुबह निशाना बनाया।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Updated on: July 16, 2022 20:49 IST
Representational Image- India TV Hindi News
Image Source : AP Representational Image

Highlights

  • सेना ने कहा कि उसके लड़ाकू जेट ने एक भूमिगत इलाके को निशाना बनाया
  • इजराइल में कुछ घंटों के अंतराल पर दो बार किया गया रॉकेट हमला
  • जो बाइडन की इजराइल एवं फलस्तीन यात्रा के बाद दोनों पक्षों के बीच यह संघर्ष हुआ

Israel Palestine conflict: इजराइली सेना ने रात के रॉकेट हमले के जवाब में गाजा पट्टी में एक स्थान को हमास सैन्य स्थल करार देते हुए शनिवार तड़के उसे निशाना बनाया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की इजराइल एवं फलस्तीन यात्रा के समापन के बाद दोनों पक्षों के बीच यह संघर्ष हुआ। सेना ने कहा कि उसके लड़ाकू जेट ने एक भूमिगत इलाके को निशाना बनाया, जहां रॉकेट बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री रखी थी। कुछ घंटों के अंतराल पर दो बार किये गए रॉकेट हमलों के बाद दक्षिण इजराइल में सायरन बजने लगे लेकिन इस हमले में जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। 

किसी भी फलस्तीनी संगठन ने रॉकेट हमले की जिम्मेदारी नहीं ली

सेना ने कहा कि एक रॉकेट को नष्ट कर दिया गया जबकि अन्य खुले क्षेत्र में गिरे। किसी भी फलस्तीनी संगठन ने रॉकेट हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि, इजराइल, फलस्तीन से होने वाली किसी भी हिंसा के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराता रहा है, जिसने 15 सालों तक गाजा पर शासन किया। हाल के महीने में तनाव बढ़ने के बावजूद बाइडन की इजराइल एवं कब्जे वाले वेस्ट बैंक की तीन दिवसीय यात्रा शांतिपूर्ण संपन्न हो गई। वेस्ट बैंक में बाइडन ने फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भेंट की थी। 

गत कुछ दिन पहले ही इजराइल ने दमिश्क पर किया था हवाई हमला

इजराइली हवाई हमले के बाद दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया था। ‘अल-वतन’ ने हमले के बारे में ज्यादा जानकारी न देते हुए कहा था कि इजराइली हवाई हमले से रनवे क्षतिग्रस्त हुआ था। इज़राइल ने वर्षों से इस क्षेत्र में हमले किए हैं। गत 21 मई को भी इसने हमला किया था, जिसके कारण हवाईअड्डे के पास आग लग गई थी और दो उड़ानें स्थगित करनी पड़ी थीं।

Latest World News

navratri-2022