Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप की कानूनी टीम ने महाभियोग आरोपों को बताया 'गैर कानूनी'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हाउस डेमाक्रेट्स के महाभियोग लाने पर व्हाइट हाउस की कानूनी टीम ने पहली बार औपचारिक प्रतिक्रिया देते हुए इसे ‘क्रूर और गैरकानूनी’ बताया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 19, 2020 13:59 IST
Trump impeachment, Donald Trump impeachment, Donald Trump legal team, Donald Trump- India TV Hindi
Donald Trump legal team calls impeachment 'brazen' attempt to overturn 2016 election | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हाउस डेमाक्रेट्स के महाभियोग लाने पर व्हाइट हाउस की कानूनी टीम ने पहली बार औपचारिक प्रतिक्रिया देते हुए इसे ‘क्रूर और गैरकानूनी’ बताया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी सीनेट में दायर एक प्रतिक्रिया में ट्रंप के वकीलों ने कहा, ‘यह साल 2016 के चुनाव के परिणामों को पलटने और 2020 में होने वाले चुनाव में हस्तक्षेप करने का एक क्रूर और गैर कानूनी प्रयास है। महाभियोग के प्रस्ताव संवैधानिक रूप से अवैध हैं।’

2 आरोपों को खारिज करने का अनुरोध

इसके साथ ही ट्रंप की कानूनी टीम ने सीनेट से प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित किए गए महाभियोग प्रस्ताव के 2 आरोपों को खारिज करने का अनुरोध किया। टीम ने इसे स्वतंत्र रूप से राष्ट्रपति चुनने के अमेरिकी लोगों के अधिकार पर खतरनाक हमला करार दिया। डेमोक्रेट बहुल प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को अमेरिका के ऊपरी सदन सीनेट में भेजने के पक्ष में बुधवार को मतदान किया था। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाकर सत्ता का दुरुपयोग किया और कांग्रेस को बाधित किया।

सदन ने 7 महाभियोग प्रबंधकों को नियुक्त किया
सीनेट में कार्यवाही चलाए जाने के पक्ष में 228 सांसदों ने जबकि विपक्ष में 193 सांसदों ने वोट दिया था। सदन ने 7 महाभियोग प्रबंधकों को नियुक्त किया, जो ट्रंप को अमेरिकी राष्ट्रपति के पद से हटाने की कार्यवाही में डेमोक्रेट्स के पक्ष में बहस करेंगे। हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने इन प्रबंधकों को नामित किया है। ट्रंप के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, व्हाइट हाउस की कानूनी टीम ने कहा कि महाभियोग का प्रस्ताव देश के लोगों की इच्छा को पलटने का एक घिनौना और गैरकानूनी प्रयास हैं।

Trump impeachment, Donald Trump impeachment, Nancy Pelosi

Nancy Pelosi | AP File

‘ट्रंप को हटाने की कोशिश 2016 से जारी’
कानूनी टीम ने कहा, ‘यह 2016 के चुनावों के परिणामों को पलटने और 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप करने का एक घिनौना और गैरकानूनी प्रयास है। राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग लाने के अत्यधिक पक्षपातपूर्ण प्रयास उसी दिन से शुरू हो गये थे, जिस दिन से उन्होंने कार्यभार संभाला था और आज भी जारी है।’ महाभियोग को रिपब्लिकन-नियंत्रित सीनेट भेजे जाने से पहले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पैलोसी ने इसके तहत लगाए गए आरोपों पर हस्ताक्षर किए थे।

शुरू हुई ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक सुनवाई
ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक महाभियोग की सुनवाई गुरुवार को को सीनेट में शुरू हो गई। सीनेट में सांसदों ने शपथ ली कि वह इस बारे में निष्पक्ष निर्णय लेंगे कि ट्रंप को राष्ट्रपति के पद से हटाया जाए या नहीं। हाउस स्पीकर पेलोसी द्वारा नियुक्त किए गए प्रबंधकों में सांसद एडम शिफ, जेरोल्ड नाडलेर, जोए लोफग्रेन, हाकिम जैफ्रीज, वाल डेमिंग्स, जेसन क्रो और सिल्विया गारसिया शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement