1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भारतीय भाषा बनी 'हिंदी'

अमेरिका में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भारतीय भाषा बनी 'हिंदी'

भारत के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी भाषा बोलते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 17, 2020 14:59 IST
Hindi is the most spoken Indian language in America- India TV Hindi
Hindi is the most spoken Indian language in America

वाशिंगटन, भारत के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी भाषा बोलते हैं। भारतीय दूतावास यहां अमेरिकियों और विदेशी नागरिकों के लिए हिंदी की नि:शुल्क कक्षाएं आयोजित करता है। यहां भारतीय दूतावास में प्रभारी राजनयिक अमित कुमार ने ‘विश्व हिंदी दिवस’ समारोह के दौरान कहा कि यह उल्लेख करना सुखद है कि अमेरिका में व्यापक पैमाने पर हिंदी बोली और सिखाई जाती है।

उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका में कई स्कूलों में हिंदी पढ़ाई जाती है। कुमार ने कहा, ‘‘अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण के मुताबिक, अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं।’’ उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के सर्वाधिक महत्वपूर्ण देशों में से एक के रूप में उभरा है और हिंदी सीखने में असाधारण रुचि देखी गई है। कुमार ने कहा कि पर्यटन, उद्योग और अन्य उद्देश्यों के लिए भारत की यात्रा करने वाले लोगों को हिंदी सीखने से भारत के लोगों का दिल और दिमाग जीतने का मंत्र मिल सकता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment