Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका का बड़ा कदम, लगाया 8 बैंकों और 26 अधिकारियों पर प्रतिबंध

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर उस पर दबाव बढ़ाने के क्रम में आज आठ उत्तर कोरियाई बैंकों और 26 बैंक अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 27, 2017 7:10 IST
donald trump- India TV Hindi
donald trump

वाशिंगटन: अमेरिका ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर उस पर दबाव बढ़ाने के क्रम में आज आठ उत्तर कोरियाई बैंकों और 26 बैंक अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया। अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने एक बयान में कहा, शांतिपूर्ण और परमाणु हथियारों से मुक्त कोरिया प्रायद्वीप के अपने बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह (ताजा प्रतिबंध) उत्तर कोरिया को अलग-थलग करने की दिशा में एक और कदम है। इस कदम के बाद इन बैंकों और लोगों की अमेरिका में सभी संपत्तियों एवं हितों पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। (फिर हिला लंदन, टॉवर हिल स्टेशन में ब्लास्ट से मचा हड़कंप, 5 लोगों के घायल होने की खबर)

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण से निपटने के लिए अमेरिका ने हाल ही में 8 देशों समेत उत्तर कोरिया पर भी यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है।हालांकि अब नई सूची में सूडान का नाम हटा लिया गया है। अमेरिका की यात्रा पर करने की लगी नई रोक वाली सूची में अब आठ देश हैं जिनपर पूर्ण या आंशिक रोक है। उत्तर कोरिया और चाड के नागरिकों पर पूर्ण रोक है जबकि वेनेजुएला के सरकारी अधिकारियों और उनके परिवारों पर ही यात्रा रोक लगाई गई है। अन्य देशों में ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन शामिल है। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच लगातार बढ़ते तनाव के चलते दोशों की देश एकदूसरे पर तीखे हमले कर रहे हैं।

बीत मंगलवार उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री ने अमेरिका पर आरोप लगाते हुए कहा कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है, और प्योंगयांग को अपने हवाई क्षेत्र में अमेरिकी बमवर्षक विमानों को मार गिराने का अधिकार देता है। उन्होंने कहा, अमेरिका ने हमारे देश पर युद्ध घोषित कर दिया है, ऐसे में हमारे पास इसका पूरा अधिकार होगा कि हम अपने हवाई क्षेत्र में अमेरिकी बमवर्षक विमानों को मार गिराने सहित हर प्रतिरोधी कदम उठाएं। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया का अमेरिका के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं है। उत्तर कोरिया के इन आरोपों को अमेरिका के व्हाइट हाउस ने खारिज किया था। व्हाइट हाउस ने कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से लगाए गए सभी आरोप बेतुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement