Saturday, April 27, 2024
Advertisement

77 फीसदी अमेरिकी नहीं चाहते कि दोबारा राष्ट्रपति बनें बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने उम्र की चिंताओं को कर दिया खारिज

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव-2024 में अब ज्यादा वक्त नहीं रह गया है। मगर मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन की दोबारा उम्मीदवारी को लेकर सिर्फ अमेरिकी लोगों में ही नहीं, बल्कि उनकी पार्टी डेमोक्रेट्स में भी भारी असंतोष है। बाइडेन की बढ़ती उम्र की वजह से 77 फीसदी अमेरिकी और 69 प्रतिशत डेमोक्रेट्स उनको दोबारा नहीं चाहते।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 07, 2023 14:56 IST
कमला हैरिस, अमेरिका की उपराष्ट्रपति।- India TV Hindi
Image Source : AP कमला हैरिस, अमेरिका की उपराष्ट्रपति।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने में अब कुछ माह ही शेष रह गए हैं। वर्ष 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव होना है। मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन फिर से अपनी दावेदारी ठोकना चाहते हैं। मगर उनकी बढ़ती उम्र इसमें सबसे बड़ी बाधा है। बाइडेन की उम्र अधिक होने के चलते अमेरिकी लोगों के अलावा उनकी पार्टी डेमोक्रेट्स भी नहीं चाहते कि वह दोबारा राष्ट्रपति बनें। मगर बाइडेन की उम्र को लेकर जाहिर की जा रही चिंताओं को उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सिरे से खारिज कर दिया है। मगर आगामी चुनाव में मतदाताओं के लिए एक मुद्दा राष्ट्रपति बाइडेन की उम्र है है।

एसोसिएटेड प्रेस के एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि 77% अमेरिकी और 69% डेमोक्रेट मानते हैं कि राष्ट्रपति बाइडेन अपने दूसरे कार्यकाल के लिए बहुत बूढ़े हैं। मगर जब उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से इस बारे में पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि वह 86 वर्ष की आयु तक वग राष्ट्रपति के रूप में सेवा को तैयार हैं और क्या उनके साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति के रूप में आप भी सेवा के लिए तैयार हैं? क्या आपने हाल के वर्षों में बदलाव देखे हैं?" इस पर कमला हैरिस ने कहा कि: "सबसे पहले, मैं कहना चाहती हूं कि पिछले राष्ट्रपतियों ने जो आशा की थी, जो सपने देखे थे और वादा किया था कि वे ऐसा करेंगे। मगर वह सभी उसे हासिल नहीं कर पाए थे, हमारे राष्ट्रपति बाइडेन ने उन चीजों को पूरा किया है। 

बाइडेन के बारे में क्या-क्या बोलीं कमला हैरिस

एपी ने कमला हैरिस से पूछा कि क्या आपको इन्फ्रास्ट्रक्चर सप्ताह के बारे में वह पूरी बात याद है? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि जो बाइडेन के नेतृत्व के कारण हाल के अमेरिकी इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा कानून पारित किया गया, जो वर्तमान में अमेरिका के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए कुछ भी करने की प्रक्रिया में है और उसके संदर्भ में परिवर्तनकारी है। चाहे वह सड़कें और पुल हों या सभी परिवारों के पास किफायती, उच्च गति वाले इंटरनेट तक पहुंच को सुनिश्चित करने का मामला हो। इस सबको बाइडेन ने पूरा किया है। लोगों को नौकरियों के लिए जो प्रक्रिया हमने जो बाइडेन के नेतृत्व में बनाई है, उसका निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 800,000 से अधिक विनिर्माण नौकरियां हैं। हमने 13 मिलियन नई नौकरियां पैदा की हैं। इसलिए मैं तो उन्हें हर दिन देखना चाहती हूं। हम एक साथ काफी समय ओवल ऑफिस में बिताते हैं, जहां मैं देखती हूं कि जटिल मुद्दों को इस तरह से सुलझाने की उनकी क्षमता अमेरिकी लोगों की ओर से स्मार्ट और महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कैसे काम आई है, जैसा कोई और नहीं कर सकता।

कमला हैरिस के दोबारा उपराष्ट्रपति बनने पर पूछा सवाल तो मिला ये जवाब

 द एसोसिएटेड प्रेस ने राष्ट्रपति की उम्र के सवाल के साथ कमला हैरिस से यह भी पूछा कि यदि आवश्यक हो तो वह अपनी भूमिका कैसे निभाएंगे। क्या आप उपराष्ट्रपति के रूप में फिर उनके साथ कार्य करने की संभावना के लिए तैयार महसूस करती हैं? इस पर कमला हैरिस ने हां" में जवाब दिया। राष्ट्रपति की भूमिका में कदम रखने के सवाल को "काल्पनिक" बताया, लेकिन कहा कि वह तैयार हैं। मगर “जो बिडेन ठीक होने जा रहे हैं, इसलिए यह सफल नहीं होने वाला है। लेकिन हमें यह भी समझना चाहिए कि प्रत्येक उपराष्ट्रपति  समझता है कि जब वे शपथ लेते हैं तो उन्हें राष्ट्रपति होने का काम संभालने की जिम्मेदारी के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि यह मौका कब मिलेगा। मैं भी अलग नहीं हूं,"।

यह भी पढ़ें

ब्रह्मांड की उत्पत्ति का अब खुलने वाला है रहस्यम राज, ब्यौरा जुटाने चांद पर रवाना हुआ जापान का ये एक्सरे रॉकेट

भारत में है IMF और World Bank को नया कलेवर देने की क्षमता, अमेरिका ने G20 के अध्यक्ष पर जताया भरोसा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement