Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिकी इतिहास के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति हैं जो बाइडेन, 2024 के चुनाव में फिर रेस लगाने का किया ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए 2024 का चुनाव लड़ेंगे। उनकी उम्र ने डेमोक्रेटिक मतदाताओं के बीच भी राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उपयुक्तता पर सवाल उठाया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 26, 2023 9:10 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन फिर लड़ेंगे चुनाव- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन फिर लड़ेंगे चुनाव

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए 2024 का चुनाव लड़ेंगे। वहीं, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी एक बार फिर अपनी किस्मत आजमाएंगी। बाइडेन ने एक वीडियो में घोषणा करते हुए कहा, "हम जिस सवाल का सामना कर रहे हैं, वह यह है कि आने वाले सालों में हमारे पास अधिक स्वतंत्रता होगी या कम स्वतंत्रता, अधिक अधिकार होंगे या कम। मुझे पता है कि मैं क्या जवाब चाहता हूं। यह आत्मसंतुष्ट होने का समय नहीं है। इसलिए मैं फिर से चुनाव लड़ रहा हूं।"

दूसरे कार्यकाल के अंत में वह 86 साल के हो जाएंगे बाइडेन

गौरतलब है कि 80 साल के बाइडेन पहले से ही अमेरिकी इतिहास के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति हैं और अपने दूसरे कार्यकाल के अंत में वह 86 साल के हो जाएंगे। उनकी उम्र ने डेमोक्रेटिक मतदाताओं के बीच भी राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उपयुक्तता पर सवाल उठाया है। लेकिन जब से उन्होंने दूसरा कार्यकाल लेने का फैसला किया है, पार्टी के समर्थक उनके पक्ष में रैली कर रहे हैं। अगले साल होने वाला चुनाव व्हाइट हाउस के लिए उनका चौथा अभियान होगा। वह पहली बार 1988 में और फिर 2008 में राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल थे। ओबामा ने 2008 में उन्हें उपराष्ट्रपति बनाया। ओबामा के दूसरे कार्यकाल के अंत में 2016 में बाइडेन की रेस में शामिल होने की व्यापक उम्मीद थी, लेकिन वह चूक गए। पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने उस चक्र में डेमोक्रेटिक नामांकन जीता लेकिन रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से हार गईं।

डोनाल्ड ट्रम्प से फिर हो सकता है बाइडेन का मुकाबला
जो बाइडेन 2020 में अपने तीसरे चुनावी प्रयास में राष्ट्रपति बने। वह 1972 में पहली बार सीनेट के लिए चुनाव लड़े और जीते भी। बाइडेन उपराष्ट्रपति बनने से पहले दशकों तक उस सीट पर बने रहे। मौजूदा राष्ट्रपति के रूप में डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन उनका है, हालांकि दो और लोगों ने इसे प्राप्त करने की इच्छा जताई है - स्व-सहायता लेखक मैरिएन विलियमसन और दिवंगत राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी के भतीजे रॉबर्ट एफ. कैनेडी और अटॉर्नी जनरल रॉबर्ट एफ केनेडी के बेटे, जिनकी व्हाइट हाउस के लिए दौड़ उनकी हत्या के साथ समाप्त हो गई थी। उनमें से कोई भी राष्ट्रपति को विश्वसनीय चुनौती देने में सक्षम नहीं है। नवंबर 2024 में होने वाले चुनाव में बाइडेन संभावित रूप से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का सामना कर सकते हैं। भले ही प्राइमरी के लिए रिपब्लिकन लाइन-अप अभी तय नहीं हुआ है, ट्रम्प पसंदीदा बने हुए हैं क्योंकि वह अपने प्रतिद्वंद्वियों और संभावित प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे हैं।

(इनपुट- IANS)

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में महापौर पद के लिए चुनाव आज, AAP की शैली ओबेरॉय या BJP की शिखा राय, कौन बनेगा नया मेयर

डीएम की हत्या के दोषी बाहुबली आनंद मोहन की रिहाई के खिलाफ उतरा IAS एसोसिएशन, बिहार सरकार से कही ये बात
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement