Thursday, April 25, 2024
Advertisement

America: अमेरिका में पुलिस की गोली से फिर हुई एक अश्वेत की हत्या, हो रहे प्रदर्शन

America: एक्रोन पुलिस चीफ ने बताया कि जेलैंड वॉकर को पुलिस वालों ने बाहर आने के लिए कहा था। वह नहीं माना, जिस पर पुलिसकर्मियों ने उसे गाड़ी से खींचकर बाहर निकाला। लेकिन जेलैंड पुलिसकर्मियों से छुड़ाकर भागने लगा। जिस पर पुलिस वालों ने पीछा किया और 60 बार फायर किया। फायरिंग में वॉकर की गोली लगने से मौत हो गई। वॉकर के पास से कोई हथियार भी नहीं मिला है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari
Published on: July 04, 2022 19:36 IST
American police pacifying protesters- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE American police pacifying protesters

Highlights

  • अमेरिका में एक अश्वेत की हत्या पर भारी रोष
  • पुलिस वालों ने 60 बार की थी फायरिंग
  • 'ब्लैक लाइव्स मैटर' के बैनर लेकर जांच की हो रही मांग

America: अमेरिका के एक्रोन शहर में फिर एक बार पुलिसकर्मियों ने एक अश्वेत की जान ले ली। 27 जून को जेलैंड वॉकर नाम के एक अश्वेत शख्स पर पुलिस कर्मियों ने गोली बरसा दी। बताया जा रहा कि वॉकर का गुनाह बस इतना था कि वह ट्रैफिक नियम का पालन नहीं कर रहा था और पुलिस के रोकने पर भागने लगा था। इस पर पुलिस ने वॉकर का पीछा किया और गोली चला दी। जिससे उसकी मौत हो गई।

पुलिस वालों ने पीछाकर की थी फायरिंग

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक्रोन पुलिस चीफ ने बताया कि जेलैंड वॉकर को पुलिस वालों ने बाहर आने के लिए कहा था। वह नहीं माना, जिस पर पुलिसकर्मियों ने उसे गाड़ी से खींचकर बाहर निकाला। लेकिन जेलैंड पुलिसकर्मियों से छुड़ाकर भागने लगा। जिस पर पुलिस वालों ने पीछा किया और 60 बार फायर किया। फायरिंग में वॉकर की गोली लगने से मौत हो गई। वॉकर के पास से कोई हथियार भी नहीं मिला है।

अमेरिका के कई शहरों में हो रहे प्रदर्शन

इसे लेकर अमेरिका के कई शहरों में लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहें हैं और जेलैंड वॉकर के लिए जस्टिस की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी अपने हाथों में 'जस्टिस फॉर जेलैंड' और 'ब्लैक लाइव्स मैटर' के बैनर लेकर जांच की मांग कर रहे हैं। आपको को बता दें कि यह प्रदर्शन पिछले 4 दिनों से कई राज्यों में चल रहा है। लोगों की मांग है कि जेलैंड को इंसाफ मिले और हत्यारों को सजा हो। लोगों ने बताया कि पुलिस अफसर ज्यादातर बल का ही प्रयोग करते हैं और कई बार हथियारों का भी बेवजह इस्तेमाल होता है। इस हत्या को लेकर लोगों में काफी गुस्सा है।

पहले भी हो चुकी है जॉर्ज फ्लॉयड नाम के अश्वेत की हत्या

मामला 25 मई 2020 का है जब एक अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की एक पुलिसकर्मी ने हत्या कर दी थी। पुलिसकर्मी डेरेक चाउविन ने जॉर्ज फ्लॉयड के गले पर 8 मिनट तक घुटना रखा हुआ था। जिससे उसकी दम घुटने से मौत हो गई थी। इसे लेकर अमेरिका के कई राज्यों में हिसंक प्रदर्शन हुए थे। हिसंक प्रदर्शन के दौरान करीब 2,564 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। जॉर्ज की मौत को लेकर व्हाइट हाउस के बाहर पुलिस और सैन्यकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें भी हुईं थीं। हालात इतने खराब हो गए थे कि व्हाइट हाउस के बाहर आंसू गैस के गोल तक छोड़ने पड़े थे। इस प्रदर्शन में करीब 5 लोगों की मौत भी हो गई थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement