Friday, March 29, 2024
Advertisement

बिहार: 3 लाख से अधिक शिक्षकों की बल्ले-बल्ले, वेतन वृद्धि के साथ-साथ मिलेंगे ये लाभ

मंगलवार (18 अगस्त) को हुई कैबिनेट की बैठक में बिहार की नीतीश सरकार ने करीब साढ़े 3 लाख नियोजित (कॉन्ट्रैक्ट) शिक्षकों के लिए सेवा शर्त नियमावली को मंजूरी दे दी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 18, 2020 19:14 IST
Bihar Government, Nitish Kumar, Contract teachers, Contract teachers news- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Bihar Government and Nitish Kumar gift for Contract teachers

पटना। मंगलवार (18 अगस्त) को हुई कैबिनेट की बैठक में बिहार की नीतीश सरकार ने करीब साढ़े 3 लाख नियोजित (कॉन्ट्रैक्ट) शिक्षकों के लिए सेवा शर्त नियमावली को मंजूरी दे दी। सितंबर, 2020 से इन शिक्षकों को EPF (कर्मचारी भविष्य निधि) का लाभ भी मिलेगा। इसके अलावा इन शिक्षकों की वेतन वृद्धि का भी ऐलान कर दिया गया है। सरकार ने एक अप्रैल 2021 से नियोजित शिक्षकों को 15 प्रतिशत बढ़ाकर वेतन देने की घोषणा की है। 

संसद का मानसून सत्र 10 सितंबर से होगा शुरू- सूत्र, पहली बार देखने को मिलेंगे कई अहम बदलाव

वित्त विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि वर्तमान में कोरोना की वजह से राज्य सरकार के राजस्व में 33 प्रतिशत की कमी आने की वजह से ही अभी तुरंत वेतन वृद्धि न करके अगले साल 1 अप्रैल से वेतन वृद्धि का फैसला लिया गया है। नियोजित शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन देने से राज्य सरकार के खजाने पर 2765 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

चीन के साथ तनाव के बीच भारत ने पश्चिमी मोर्चे पर तैनात किए स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस 

साढ़े 3 लाख नियोजित शिक्षकों को सेवा शर्त नियमावली और वेतन वृद्धि का लाभ देकर नीतीश कुमार ने जबरदस्त चुनावी कार्ड खेला है। 15 अगस्त को अपने संबोधन के दौरान भी नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिये बेहतर करने का संकेत दिया था। शिक्षकों की लंबे समय से मांग रहने के साथ साथ राजद और कांग्रेस जैसे विरोधी दल और फिलहाल नीतीश से नाराज चल रहे चिराग पासवान ने भी नियोजित शिक्षकों की मांग को वाजिब बताकर सरकार पर निशाना साधा था।

ये भी पढ़ें

भारत की कोरोना वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल आज-कल में होगा शुरू: नीति आयोग

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने दिया इस्तीफा, एडीबी बैंक में संभालेंगे उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement