Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Bihar Politics: क्या बीजेपी ने नीतीश कुमार को जानबूझकर नहीं रोका? 2024 के लोकसभा चुनाव में ऐसे करेगी बड़ा खेल

Bihar News: बिहार में मचे पूरे सियासी संग्राम के बीच जितनी आसानी से नीतीश कुमार ने आरजेडी के साथ सरकार बना ली और बीजेपी ने उसमें कोई अड़ंगा नहीं लगाया यह बात कई सवाल खड़े करती है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: August 10, 2022 18:31 IST
Bihar Politics- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bihar Politics

Highlights

  • क्या बीजेपी ने नीतीश कुमार को जानबूझकर नहीं रोका?
  • बिहार में बीजेपी अब अग्रेसिव मोड में
  • 2024 के लोकसभा चुनाव में ऐसे करेगी बड़ा खेल

Bihar News: बिहार में मचे पूरे सियासी संग्राम के बीच जितनी आसानी से नीतीश कुमार ने आरजेडी के साथ सरकार बना ली और बीजेपी ने उसमें कोई अड़ंगा नहीं लगाया यह बात कई सवाल खड़े करती है। सबसे पहला सवाल कि क्या बीजेपी ने जानबूझकर नीतीश कुमार को नहीं रोका। और अगर जानबूझकर नहीं रोका तो इसके पीछे की वजह क्या है। दरअसल, जानकार मानते हैं कि इसके पीछे साल 2024 में होने वाला लोकसभा चुनाव है।

बिहार एक बड़ा राज्य है और वहां 40 लोकसभा की सीटे हैं। बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान इन सीटों पर बढ़त बनाना चाहती है, लेकिन बीते कुछ समय से राज्य में वह नीतीश कुमार के साथ सरकार बना कर घाटे का सौदा कर रही थी, क्योंकि ना तो सरकार में उसे बड़ी भूमिका मिल रही थी और ना ही वह नीतीश कुमार के फैसलों का जनता के बीच विरोध कर पा रही थी। अब जब वह सरकार से निकल कर विपक्ष में आ गई है तो जमीन पर आने वाले समय में वह अग्रेसिव हो कर लड़ती दिखाई देगी।

नीतीश को घेरकर अपना कद बढ़ाएगी बीजेपी

बिहार में अब तक बीजेपी के पास कोई टार्गेट नहीं था जिस पर निशाना लग कर वह जनता के बीच अपना कद बढ़ा सके। अब बीजेपी के सामने नीतीश कुमार बतौर टार्गेट हैं। चाहे बिहार में बिगड़ती कानून व्यवस्था हो या फिर अवैध शराब से होने वाली मौतें बीजेपी अब हर मुद्दे पर नीतीश कुमार को घेरेगी और 2024 के लोकसभा चुनाव में नीतीश के इन्ही नाकामयाबियों को भुनाने की कोशिश करेगी।

Bihar Politics

Image Source : PTI
Bihar Politics

बीजेपी एक तीर से दो शिकार करेगी

सरकार में रहते हुए बीजेपी डिफेंसिव मोड में थी, लेकिन विपक्ष में बैठते ही वह हमलावर पोजिशन में है। अब बीजेपी सरकार के किसी भी गलत कदम में उसके सहयोगी आरजेडी को घेरेगी और आरजेडी के किसी गलत कदम में नीतीश कुमार को भी घसीटेगी। 2017 में भी यही हुआ था जब नीतीश कुमार आरजेडी के साथ सरकार में थे। तेजस्वी यादव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर नीतीश कुमार कुछ कह नहीं पा रहे थे, जिसकी वजह से जनता के बीच बीजेपी उन्हें भी निशाने पर ले रही थी। आखिरकार थक कर उन्होंने अपना गठबंधन तेजस्वी से तोड़ लिया था, क्योंकि उनके नेताओं का बिहार की जनता को जवाब देना भारी पड़ रहा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement