Saturday, April 27, 2024
Advertisement

VIDEO: सीएम पद की शपथ लेते ही बोले नीतीश-'जहां थे वहीं आ गए हैं, अब इधर-उधर जाने का कोई सवाल नहीं'

आज सुबह से ही बिहार में राजनीतिक सरगर्मी बहुत तेज थी। पहले नीतीश कुमार राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपते है और फिर कुछ घंटों बाद ही वह नए सरकार में नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लेते हैं। देखें वीडियो-

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: January 28, 2024 20:21 IST
शपथ लेते नीतीश कुमार।- India TV Hindi
Image Source : PTI शपथ लेते नीतीश कुमार।

बिहार में एक बार फिर से तख्ता पलट हो चुका है। एक बार फिर से नीतीश कुमार NDA के साथ हो लिए हैं। आज 9वीं बार नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पहली बार उन्होंने साल 2000 में शपथ ली थी। उस वक्त वे केवल 7 दिनों तक इस पद पर रहे थे। अब एक बार फिर से वह मुख्यमंत्री बने हैं। नीतीश कुमार ने शपथ लेने के बाद कहा कि जल्द ही नए कैबिनेट का विस्तार होगा। हमने पहले भी BJP के साथ काम किया है इस बार भी करेंगे। बिहार के हित में लिया गया ये फैसला हम व्यर्थ नहीं जाने देंगे। हमेशा बिहार के हित में काम करेंगे। नीतीश कुमार ने कहा कि जहां थे, वहीं फिर से आ गए हैं और अब इधर-उधर जाने का कोई सवाल ही नहीं उठता।

बिहार की नई सरकार में ऐसे साधा गया जातीय समीकरण

गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने एक बार फिर से महागठबंधन को छोड़ NDA में शामिल हो गए। उनके इस नई सरकार में 2 उप मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को बनाया गया है। इसके अलावा नए समीकरण के मुताबिक बीजेपी ने विभिन्न जातियों से मंत्री बनाए हैं। जिसमें कुर्मी जाती से 2 मंत्री, 2 भूमिहार जाती से, 1 राजपूत, 1 यादव, 1 पिछड़ा, 1 अतिपिछड़ा और 1 महादलित जाती से मंत्री बनाए जा रहे हैं। दो डिप्टी सीएम और एक सीएम वाले फार्मूले के साथ बिहार में भाजपा ने लोकसभा चुनाव में जातिगत समीकरण को साधने में जुट गई है। दोनों डिप्टी सीएम में एक तरफ जहां सम्राट चौधरी कुशवाहा समाज से आते हैं तो वहीं विजय सिन्हा भूमिहार समाज से हैं। ऐसे में बीजेपी ने ना सिर्फ OBC को बल्कि सामान्य वर्ग के वोटर्स को भी साधने का काम किया है। 

नीतीश कुमार, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा।

Image Source : PTI
नीतीश कुमार, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा।

देखें वीडियो

महागठबंधन के साथ नहीं बैठा तालमेल

RJD के साथ गठबंधन तोड़ते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि मैंने इंडी अलायंस बनवाया लेकिन काम नहीं हो रहा था। लालू की पार्टी का व्यवहार ठीक नहीं है। मैंने सभी से राय लेकर इस्तीफा दिया और BJP के सात मिलकर नई सरकार बनाई है। इसके अलावा नीतीश कुमार ने कहा कि महागठबंधन की भी स्थिति ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें:

महागठबंधन से एक बार फिर क्यों अलग हुए नीतीश, JDU नेता ने कांग्रेस को बताया जिम्मेदार

"नीतीश कुमार और गिरगिट में कोई अंतर नहीं", सुशासन बाबू के फिर से पलटने पर किस नेता ने क्या कहा? यहां जानें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement