Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार में ये हो क्या रहा है? राजद-कांग्रेस मिलकर दे रहे तेजस्वी को झटके-पर-झटका

बिहार में नीतीश कुमार के साथ एनडीए की सरकार के बने हुए कुछ ही दिन बीते हैं। सरकार बनाने में राजद के कुछ विधायकों ने गेम कर दिया था, अब फिर से राजद और कांग्रेस के विधायक सत्तापक्ष के साथ नजर आए। बिहार में ये हो क्या रहा है?

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: February 28, 2024 8:14 IST
bihar politics- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार में सियासी गेम

पटना: बिहार के विपक्षी 'महागठबंधन' की मुसीबतें कम नहीं हो रही हैं। अब एक नई मुसीबत तब पैदा हुई, जब कांग्रेस-राजद गठबंधन के तीन विधायक मंगलवार को राज्य विधानसभा के अंदर सत्तारूढ़ गठबंधन यानी एनडीए (बीजेपी-जदयू) के सदस्यों के साथ बैठे नजर आए। ये सियासी ड्रामा विधानसभा में दोपहर के भोजन के बाद सामने आया, जब सदन में सत्र के दौरान राजद की संगीता कुमारी के अलावा मुरारी गौतम और सिद्धार्थ सौरव (दोनों कांग्रेस) को उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, जो राज्य भाजपा अध्यक्ष भी हैं, के पीछे विधानसभा में घुसते हुए देखा गया।

सम्राट चौधरी ने उन्हें ऐसा करने का संकेत दिया जिसके बाद तीनों विधायक सत्ता पक्ष की तरफ बैठ गए और सत्तारूढ़ राजग के विधायकों ने मेजें थपथपाकर सत्र में चल रही कार्यवाही का अनुमोदन भी किया। यह पूरा प्रकरण विपक्षी लोग भी देख रहे थे। 

तेजस्वी को अपनों ने ही दिया था झटका

बता दें कि इससे पहले नीतीश कुमार के विश्वास प्रस्ताव वाले दिन तीन राजद विधायकों ने पार्टी छोड़ दी थी और पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी अविश्वास प्रस्ताव में हार गए थे, और जद (यू) अध्यक्ष नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार की नई एनडीए सरकार बनी थी। नीतीश कुमार ने सहयोगी के रूप में भाजपा के साथ, विश्वास मत जीता था।

उस दिन के बाद राजद ने चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव को अयोग्य ठहराने की मांग की है, जिनमें से किसी ने भी अब तक औपचारिक रूप से पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया है। अब नए  घटनाक्रम में  कांग्रेस के भीतर विद्रोह का ये पहला संकेत सामने आया है, जिसने विभाजन के डर से विश्वास मत से पहले अपने 19 विधायकों में से एक को छोड़कर सभी को हैदराबाद भेज दिया था। सिद्धार्थ सौरव, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे कांग्रेस के राज्य नेतृत्व से नाखुश थे, ने अपने बिक्रम निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व व्यस्तताओं का हवाला देते हुए बिहार छोड़ने से इनकार कर दिया था और अब वे अपना रंग दिखा रहे हैं।

कांग्रेस ने अपनों को ही बताया था गद्दार

बता दें कि पिछले महीने नीतीश कुमार के 'महागठबंधन' से अचानक बाहर निकलने और एनडीए में वापसी के बाद मुरारी गौतम ने अपना कैबिनेट स्थान खो दिया था। इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने संवाददाताओं से कहा, ''जिन लोगों ने पाला बदल लिया है, उनका नाम इतिहास में गद्दार के रूप में दर्ज किया जाएगा।''

यह पूछे जाने पर कि क्रॉसओवर के पीछे क्या कारण हो सकता है, शकील अहमद खान ने कहा, "कोई भी गद्दार के दिमाग को नहीं पढ़ सकता है। हो सकता है कि कुछ प्रलोभन दिए गए हों। लेकिन, उन्हें खुद से पूछना चाहिए कि क्या उन्हें अपनी वफादारी का सौदा करने के लिए जो कीमत मिली है, वह उन्हें लंबे समय तक कायम रखेगी।" 

हालांकि, सिद्धार्थ सौरव ने पलटवार करते हुए कहा, "मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है। मुझे आश्चर्य है कि मुझ पर आरोप क्यों लगाए जा रहे हैं।" उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के साथ उनके हमेशा "व्यक्तिगत समीकरण" रहे हैं और "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बहुत सम्मान" रहा है।

जदयू-भाजपा ने तेजस्वी पर बोला हमला

इसपर. जद (यू) एमएलसी और मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि विपक्षी विधायकों को "यह एहसास हुआ होगा कि उन्हें 17 महीने की अवधि के दौरान किए गए वित्तीय धोखाधड़ी के लिए जवाबदेह होना होगा जब 'महागठबंधन' सत्ता में था"।

सम्राट चौधरी ने विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा, "वहां एक बच्चा है जो खेलने के लिए उत्सुक है। हमने उसे एक खिलौना दिया है।" इशारा तेजस्वी यादव की "खेल अभी भी जारी है।" 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement