Friday, April 26, 2024
Advertisement

सीबीआई ने गायों के बडे तस्कर इनामुलहक को किया गिरफ्तार, भारत-बांग्लादेश बॉर्डर इसका गिरोह काफी सक्रिय

सीबीआई ने राजधानी दिल्ली से गायों के एक बडे तस्कर इनामुलहक को गिरफ्तार किया है। भारत बांग्लादेश बॉर्डर पर इनामुल हक का गिरोह काफी सक्रिय बताया जाता है।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: November 06, 2020 23:30 IST
CBI arrests big cows smuggler Inaamulhaq in Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI CBI arrests cows smuggler Inaamulhaq in Delhi

नई दिल्ली: सीबीआई ने राजधानी दिल्ली से गायों के एक बडे तस्कर इनामुलहक को गिरफ्तार किया है। भारत बांग्लादेश बॉर्डर पर इनामुल हक का गिरोह काफी सक्रिय बताया जाता है। सीबीआई की कोलकाता शाखा ने इस मामले में 21 सितंबर को मुकदमा दर्ज किया था और मुकदमे में बीएसएफ के एक बड़े अधिकारी को भी आरोपी बनाया था 23 सितंबर को सीबीआई ने इस मामले में अनेक जगहों पर सर्च भी किया गया था। 

इसी मामले में गुरुवार को सीबीआई ने कोलकाता में दो चार्टर्ड अकाउंटेंटो के पांच स्थानों पर छापेमारी की थी। अब इस मामले में इनामुल हक से पूछताछ जारी है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस पूछताछ के दौरान गायों की तस्करी में शामिल कुछ और बीएसएफ के अधिकारी कर्मचारियों का पता लग सकता है। गोतस्करों के खिलाफ समय-समय पर अभियान चलाया जाता रहा है।

सूत्रों के अनुसार, दक्षिण बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्रों से 2018 में उसने तस्करी के लिए ले जाए जा रहे 39,965 मवेशियों को जब्त किया गया था। 2019 में इसमें थोड़ी कमी दर्ज की गई, जो 31,210 बताई गई है। इस साल 24 जनवरी, 2020 तक बॉर्डर पर 1,301 गायें पकड़ी गईं। लेकिन सीमा सुरक्षा बल के जवानों को इसमें चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है।

बांग्लादेश तीन तरफ से भारत से घिरा हुआ है। दोनों देशों के बीच 4,156 किलोमीटर लंबी सीमा है, जो दुनिया का पांचवां सबसे लंबा बॉर्डर एरिया है। पश्चिम बंगाल और असम के कई इलाके जमीन और जल मार्ग से बांग्लादेश से जुड़े हुए हैं। तस्करी के लिए दोनों ही रूट का इस्तेमाल हो रहा है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement