Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Year Ender 2023: इस साल हुए ऐसे मर्डर जिन्होंने देश को हिलाकर रख दिया

साल 2023 में हत्या की कई ऐसी बड़ी घटनाएं हुईं जिन्होंने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। कुछ ऐसी भी घटनाएं सामने आईं जिन्होंने मानवता को ही कटघरे में खड़ा कर दिया। यहां हम साल 2023 की कुछ ऐसी ही बड़ी घटनाओं के बारे में जानेंगे।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: December 31, 2023 0:04 IST
साल 2023 के ऐसे मर्डर जिन्होंने देश को हिलाकर रख दिया।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV साल 2023 के ऐसे मर्डर जिन्होंने देश को हिलाकर रख दिया।

नई दिल्ली: कुछ लोगों के लिए साल 2023 बहुत अच्छा रहा होगा तो कुछ लोगों के लिए यह साल शायद उनके जीवन का सबसे भयावह और पीड़ा देने वाला समय रहा हो। सभी का साल 2023 में अपना-अपना अनुभव रहा होगा, लेकिन अगर किसी के साथ कोई दुर्घटना हो जाए तो वह हादसा उस व्यक्ति या उसके परिजनों के लिए एक घाव बन जाता है। एक ऐसा घाव जो उन्हें जीवन भर कुरेदता रहेगा। यहां हम साल 2023 की कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में बात करेंगे, जिनकी वजह से किसी के परिवार उजड़ गए तो किसी का कुछ नहीं बचा। साल 2023 की कुछ ऐसी ही बड़ी घटनाएं यहां है-

1. लोगों के जहन में बैठ गया उमेश पाल की हत्या का मंजर, धुआं-धुआं हो गया था प्रयागराज

देश में हत्या के सबसे ज्यादा चर्चित मामलों में से एक उमेश पाल हत्याकांड रहा है। दरअसल, प्रयागराज के धूमनगंज थाना क्षेत्र के सुलेमसराय में बसपा विधायक रहे राजू पाल की हत्या के मुख्य गवाह उमेश पाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उमेश पाल की हत्या ना सिर्फ सुर्खियों में रही बल्कि इसने यूपी में गैंगवार को एक बार फिर से लोगों के सामने ला दिया था। इस हत्या का सीसीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था। सीसीटीवी में साफ तौर पर दिखा जा सकता था कि उमेश पाल के घर पहुंचते ही उनके ऊपर गोली और बम से हमला कर दिया गया। वहीं घटना के बाद मौके पर चारों तरफ धुंआ-धुंआ हो गया। साथ ही गोलियों की तड़तड़ाहट से इलाका गूंज उठा। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

बाजार के बीच की गई उमेश पाल की हत्या।

Image Source : INDIA TV
बाजार के बीच की गई उमेश पाल की हत्या।

2. कभी नहीं देखा होगा किसी माफिया का ऐसा अंत, अतीक-अशरफ की हत्या ने उठाए कई सवाल 

प्रयागराज के मेडिकल कॉलेज के पास पुलिस कस्टडी के बीच पूर्वांचल के माफिया कहे जाने वाले अतीक अहमद और अशरफ अहमद की हत्या कर दी गई थी। 15 अप्रैल की रात इनकी हत्या गोली मारकर की गई थी। चारों तरफ से पुलिस के बीच घिरे अतीक और अशरफ अहमद पर ताबड़तोड़ कई राउंड फायरिंग कर इनकी बीच सड़क पर हत्या कर दी गई थी। पुलिस कस्टडी के दौरान जब पत्रकार अतीक अहमद से सवाल-जवाब कर रहे थे, तभी पत्रकारों के बीच से ही आरोपियों ने फायरिंग करनी शुरू कर दी। इस फायरिंग में माफिया अतीक अहमद और उसका भाई अशरफ अहमद की मौके पर ही मौत हो गई थी। हालांकि फायरिंग करने वाले तीन आरोपी भी पकड़े गए। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

3. प्यार और शादी के बीच फ्रिज में पहुंची निक्की की लाश, इस हत्या ने देश में फैला दी सनसनी

दिल्ली में निक्की यादव की हत्या की खबर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। 10 फरवरी को निक्की यादव की उसके ही ब्वॉयफ्रेंड साहिल ने गला दबाकर हत्या कर दी थी। दरअसल, निक्की और साहिल लिव-इन में रहते थे। साहिल के घर वाले निक्की को पसंद नहीं करते थे और साहिल पर दूसरी जगह शादी करने का दबाव बना रहे थे। साहिल की 10 फरवरी को ही शादी होने वाली थी। इस बात का जब निक्की को पता चला तो उसने इस शादी का विरोध किया। इसे लेकर दोनों में झगड़ा हुआ। बहस के बीच साहिल ने गुस्से में आकर निक्की की गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद साहिल ने निक्की के शव को घटनास्थल से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित अपने ढाबे के फ्रिज में छिपा दिया और फिर घर जाकर दूसरी शादी कर ली। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

निक्की की प्रेम कहानी में बाधा बनी साहिल की शादी।

Image Source : INDIA TV
निक्की की प्रेम कहानी में बाधा बनी साहिल की शादी।

4. घर में घुसकर की गोगामेड़ी की हत्या, पूरा शरीर किया छलनी   

श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की उनके घर में ही घुसकर हत्या कर दी गई थी। इस घटना से पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। दरअसल, गोगामेड़ी की हत्या के लिए दो शूटर उनके घर गए। कुछ देर तो उन्होंने गोगामेड़ी के साथ बैठकर बात की। इसके बाद दोनों ने बंदूक निकाल कर गोगामेड़ी के ऊपर ताबड़तोड़ फायरिंग करनी शुरू कर दी। गोगामेड़ी को कई राउंड गोलियां लगीं, जिसके बाद उन्होंने दम तोड़ दिया। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए, लेकिन इसके बाद से देश भर में प्रदर्शन भी देखने को मिले। हालांकि बाद में दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने दोनों शूटरों रोहित और नितिन फौजी सहित उन्हें शरण देने वाले उधम को चंडीगढ़ के सेक्टर-22 स्थित एक होटल से गिरफ्तार कर लिया। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

5. दिल्ली में सरेराह लड़की की चाकू गोदकर हत्या, नहीं पसीजा चश्मदीदों का दिल

दिल्ली के शाहबाद डेयरी इलाके में नाबालिग लड़की की खौफनाक हत्या ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। हत्या की इस घटना ने पूरी मानवता को शर्मसार कर दिया था। इस मर्डर का एक सीसीटीवी फुटेज भी वायरल हुआ था, जिसमें आरोपी नाबालिग लड़की पर लगातार चाकू से हमला करता दिख रहा है। वहीं आस-पास से लोग गुजर भी रहे हैं, लेकिन किसी ने उसका विरोध नहीं किया। आस-पास के राहगीर वहां से ऐसे गुजर गए जैसे कुछ हो ही नहीं रहा हो। वहीं 16 साल की इस नाबालिग पर आरोपी साहिल ने पहले तो 20 से ज्यादा बार चाकुओं से हमला किया, इसके बाद भी उसका मन नहीं भरा तो उसने पत्थर से कुचलकर लड़की की हत्या कर दी। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

दिल्ली में नाबालिग के मर्डर के दौरान बगल से गुजरते रहे लोग।

Image Source : INDIA TV
दिल्ली में नाबालिग के मर्डर के दौरान बगल से गुजरते रहे लोग।

6. आपसी रंजिश के बीच लगा लाशों का ढेर, देवरिया हत्याकांड में उजड़ गए परिवार 

इस साल की बड़ी घटनाओं में देवरिया हत्याकांड को कोई कैसे भूल सकता है। यूपी के देवरिया जिले के रुद्रपुर में एक ही परिवार के पांच लोगों सहित कुल छह लोगों की हत्या ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। देवरिया हत्याकांड के बाद का मंजर कोई नहीं भूल सकता। इस घटना के बाद मौके पर हर तरफ खून ही खून दिखाई दे रहा था। एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या की बात सुनकर हर कोई स्तब्ध था। हत्या की इस घटना को पुराने जमीनी विवाद को लेकर अंजाम दिया गया था। इसमें एक पक्ष के सत्य प्रकाश दुबे, उनकी पत्नी किरण, बेटी सलोनी, नंदिनी और बेटे गांधी की हत्या कर दी गई थी। वहीं दूसरे पक्ष से पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेम यादव की हत्या कर दी गई थी। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

7. चलती ट्रेन में आरपीएफ के कॉन्स्टेबल ने की फायरिंग, चार लोगों को उतारा मौत के घाट

इस साल हुई हत्या की बड़ी घटनाओं में से एक जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन में आरपीएफ के जवान द्वारा अंधाधुंध फायरिंग की घटना भी शामिल है। 31 जुलाई की सुबह जयपुर-मुंबई ट्रेन में आरपीएफ के एक कॉन्स्टेबल ने अपने ही सीनियर पर गोली चला दी थी। ट्रेन के B5 कोच में 5 बजकर 23 मिनट पर गोलीबारी की इस घटना को आरपीएफ के एक कॉन्स्टेबल ने अंजाम दिया था। कॉन्टेबल ने 12 राउंड फायरिंग की थी, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में आरपीएफ का एक ASI और तीन यात्री शामिल थे। पूरी घटना वापी से बोरीवली मीरा रोड स्टेशन के बीच की है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

आरपीएफ कॉन्स्टेबल ने ट्रेन में कर दी अंधाधुंध फायरिंग।

Image Source : INDIA TV
आरपीएफ कॉन्स्टेबल ने ट्रेन में कर दी अंधाधुंध फायरिंग।

8. गोलियों की आवाज से गूंजा लखनऊ कोर्ट, गैंगस्टर संजीव जीवा की हत्या ने मचाई सनसनी

यूपी की कानून व्यवस्था उस समय सवालों के घेरे में आ गई जब लखनऊ की एक अदालत में गैंगस्टर संजीव जीवा की गोली मारकर हत्या कर दी गई। दरअसल, गैंगस्टर संजीव जीवा 7 जून को सुनवाई के लिए लखनऊ की कोर्ट में पहुंचा था। इसी दौरान कोर्ट परिसर में ही वकील की ड्रेस पहनकर आए हमलावरों ने उसके ऊपर ताबड़तोड़ फायरिंग करनी शुरू कर दी। कोर्ट परिसर में मौजूद लोग कुछ समझ पाते तब तक संजीव जीवा की हत्या की जा चुकी थी। यहां बता दें कि संजीव जीवा मुजफ्फरनगर का रहने वाला था। काफी समय से वह लखनऊ की जेल में बंद था। जीवा को मुख्तार अंसारी का करीबी भी बताया जाता है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

9. दिल्ली में 300 रुपये के लिए की हत्या, फिर लाश के पास खड़े होकर किया डांस

दिल्ली में हत्या की एक घटना को कुछ तरह से अंजाम दिया गया जिसे देखकर आपका भी इंसानियत से भरोसा उठ जाएगा। हत्या की यह घटना तब सुर्खियों में आई जब इसका सीसीटीवी फुटेज वायरल हुआ। दिल्ली के वेलकम इलाके की मजदूर कॉलोनी में घटी हत्या की इस घटना की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सीसीटीवी फुटेज में एक लड़का गली के अंदर से कुछ घसीटकर लाते हुए दिखाई देता है। पहले तो वह कोई भारी सामान जैसा दिखता है, लेकिन बाद में पता चलता है कि वह किसी व्यक्ति की लाश को घसीट कर ला रहा है। इसके बाद लड़का उस शख्स के ऊपर ताबड़तोड़ चाकुओं से हमला करता है। सीसीटीवी फुटेज में वह करीब 100 बार चाकुओं से हमला करता दिखाई देता है। जब शख्स के जिस्म में कोई हरकत नहीं होती है तो उसे मरा समझकर लड़का डांस करता है। दिल्ली में सरेराह इस तरह की हत्या ने लोगों को झकझोर को रख दिया। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

हत्या कर शव के पास डांस करता दिखा आरोपी।

Image Source : INDIA TV
हत्या कर शव के पास डांस करता दिखा आरोपी।

10. मास्क लगाकर आए बाइक सवार बदमाश, धूप सेंक रहे दुकानदार पर की गोलियों की बौछार  

पंजाब के बठिंडा में दिनदहाड़े एक दुकानदार की गोली मारकर हत्या कर देने के मामले में देश को हिलाकर रख दिया था। हत्या की इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी वायरल हुआ था। इस सीसीटीवी फुटेज में देखा जा सकता है कि शाम को करीब साढ़े पांच बचे दुकानदार हरजिंदर सिंह उर्फ मेला अपनी दुकान के सामने कुर्सी लगाकर बैठा हुआ था। इसी बीच बाइक पर सवार दो बदमाश आए और उन्होंने पिस्तौल निकालकर हरजिंदर पर फायरिंग करनी शुरू कर दी। दोनों बदमाशों ने मास्क से मुंह ढका हुआ था, जिस वजह से उनके चेहरे नहीं दिख सके। करीब 6 राउंड फायरिंग करने के बाद दोनों बदमाश बाइक से फरार हो गए। वहीं आनन-फानन में हरजिंदर को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

यह भी पढ़ें- 

Year Ender 2023: तुर्कीये के भूकंप से लीबिया की बाढ़ तक, ये हैं इस साल की 10 भयानक प्राकृतिक आपदाएं

YearEnder 2023: कभी चढ़ा तो कभी उतरा सियासी पारा, ये रहीं इस साल की 10 सबसे बड़ी राजनीतिक घटनाएं

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement