Thursday, April 25, 2024
Advertisement

MCD चुनाव में AAP के उम्मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा, ADR की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

दिल्ली में जल्द ही MCD चुनाव होने हैं। राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं। इसी बीच ADR की एक रिपोर्ट आई हैं, जिसमें सभी पार्टियों के उम्मीदवारों के बारे में जानकारी दी गई है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 26, 2022 23:54 IST
AAP के उम्मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV AAP के उम्मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा

दिल्ली में जल्द MCD के चुनाव होने हैं। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं नेता एक-दूसरे पर जमकर कटाक्ष कर रहे। इसी बीच, ADR की रिपोर्ट आई है, जिसने राजधानी की राजनीति में खलबली मचा दी है। ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) की एक रिपोर्ट में एक दावा किया गया है कि आप ने MCD चुनाव में इस बार सबसे ज्यादा दागी नेताओं को मैदान में उतारा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, आम आदमी पार्टी (आप) ने इस साल दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों में आपराधिक रिकॉर्ड वाले सबसे अधिक 45 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ऐसे उम्मीदवारों की संख्या 27 है। 

आप के 250 उम्मीदवारों में से 45 दागी

रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘आप’ ने 250 उम्मीदवारों को खड़ा किया है, जिनमें से 248 स्वघोषित शपथपत्रों (Self-declared affidavits) का एडीआर द्वारा विश्लेषण (Analysis) किया गया और उनमें से 18 प्रतिशत यानी 45 का आपराधिक रिकॉर्ड है। इसके अलावा, ‘आप’ के कम से कम 8 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट के अनुसार भाजपा ने 250 उम्मीदवारों को खड़ा किया है और उसके 27 उम्मीदवार (11 प्रतिशत) आपराधिक रिकॉर्ड वाले हैं और कांग्रेस ने ऐसे 25 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

245 उम्मीदवारों में से 25 दागी

इसमें कहा गया है, ‘‘आम आदमी पार्टी से विश्लेषण किए गए 248 उम्मीदवारों में से 45 (18 प्रतिशत), भाजपा से 249 उम्मीदवारों में से 27 (11 प्रतिशत) और कांग्रेस से 245 उम्मीदवारों में से 25 (10 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।’’ इस साल चार दिसंबर को होने वाले एमसीडी चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं। एडीआर और ‘दिल्ली इलेक्शन वॉच’ द्वारा 1,349 उम्मीदवारों में से 1,336 उम्मीदवारों के स्वघोषित शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया।

139 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज

रिपोर्ट के अनुसार इस साल चुनाव लड़ने वाले कम से कम 139 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। 6 फीसदी ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि केवल एक उम्मीदवार ने एफिडेविट में अपने खिलाफ हत्या (आईपीसी की धारा-302) से संबंधित मामले घोषित किए हैं। एडीआर ने कहा कि 6 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ हत्या के प्रयास (आईपीसी की धारा-307) से संबंधित मामले घोषित किए हैं।

35 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवार ग्रेजुएट

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली नगर निगम चुनाव लड़ने वाले 35 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवार ग्रेजुएट हैं, जबकि 4 प्रतिशत ‘‘निरक्षर’’ हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 752 (56 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन क्लास 5 से 12 के बीच घोषित की है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘जहां 487 (36 फीसदी) उम्मीदवारों ने ग्रेजुएट या उससे ऊपर की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन होने की घोषणा की है, वहीं 12 उम्मीदवार डिप्लोमा धारक हैं।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘20 उम्मीदवारों ने खुद को सिर्फ साक्षर घोषित किया है और 60 उम्मीदवार निरक्षर हैं। वहीं 3 उम्मीदवारों ने अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन नहीं बताई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement