Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Chinese Manjha Death: जब तक बाइक रोकता तब तक कट चुकी थी युवक की गर्दन, चाइनीज मांझे से ढाई इंच का घाव हुआ, गई जान

Chinese Manjha Death: दिल्ली में एक बाइक सवार युवक का गला चाइनीज मांझे से कट गया। 30 वर्षीय सुमीत रंगा सोमवार शाम को बुराड़ी स्थित अपनी हार्डवेयर शॉप से घर के लिए रोहिणी जा रहा था।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Updated on: July 27, 2022 22:04 IST
Chinese Manjha Death- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Chinese Manjha Death

Highlights

  • दिल्ली में चाइनीज मांझे ने ली इकलौते बेटे की जान
  • घर जा रहे युवक के गले में फंसा चाइनीज मांझा
  • नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के हैदरपुर फ्लाई ओवर का है मामला

Chinese Manjha Death: अभी अगस्त का महीना शुरू भी नहीं हुआ है और चाइनीज मांझे ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चीइनीज मांझे (पतंग की डोरी) से एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। मामला नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के हैदरपुर फ्लाई ओवर का है, जहां एक बाइक सवार युवक का गला चाइनीज मांझे (Chinese Manjha) से कट गया। 30 वर्षीय सुमीत रंगा सोमवार शाम को बुराड़ी स्थित अपनी हार्डवेयर शॉप से घर के लिए रोहिणी जा रहा था। शाम को करीब साढ़े 6 बजे जब रिंग रोड हैदरपुर फ्लाईओवर पर पहुंचा तो उसी दौरान मांझा उसकी गर्दन में उलझ गया।

वह जब तक अपनी बाइक को रोक पाता तब तक उनके शरीर से काफी खून बह चुका था। इस हादसे के बाद सुमित रोड पर तड़पता रहा। काफी देर बाद एक राहगीर ने हादसे की जानकारी पुलिस को दी, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने सुमित को मृत घोषित कर दिया। उसकी गर्दन में भी मांझे का टुकड़ा फंसा हुआ था। पुलिस ने मांझे के टुकड़े को जांच के लिए कब्जे लिया है। पुलिस ने लापरवाही से मौत की धारा में केस दर्ज कर लिया है।

चाइनीज मांझे ने ली इकलौते बेटे की जान

पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) उषा रंगनानी ने कहा कि मौर्य एन्क्लेव पुलिस स्टेशन में एक व्यक्ति के बारे में कॉल आई थी, जो हैदरपुर फ्लाईओवर पर एक तार से घायल हो गया था। डीसीपी ने कहा, "घायल व्यक्ति को सरोज अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।" पुलिस ने कहा कि, उन्होंने भारतीय दंड संहिता की धारा 304 ए के तहत मामला दर्ज किया है और मामले की जांच जारी है।

पूछताछ के दौरान सुमित के पिता ने बताया कि उसका बेटा सुमित बुराड़ी से अपनी मोटरसाइकिल से घर आ रहा था और जब वह हैदरपुर फ्लाईओवर पर पहुंचा तो एक तार उसके गले में फंस गया। उन्हें बेटे ने कॉल करके बताया कि मांझे से उसका गला कट गया है। उन्होंने कहा कि बेटा बोलने की स्थिति में नहीं था। जब हम हॉस्पिटल पहुंचे तो डॉक्टर ने कहा कि अब आपका बेटा इस दुनिया में नहीं रहा। सुमित रंगा अपने माता पिता के इकलौते बेटे थे।

मांझे के ऊपर कांच की कोटिंग का होता है इस्तेमाल
चाइनीज मांझा पतंग उड़ाने में इस्तेमाल होने वाला धागा है, हालांकि इसके निर्माता इसके ऊपर कांच की कोटिंग का इस्तेमाल करते हैं जो कई बार इंसानों और पक्षियों के लिए जानलेवा साबित होते हैं। दिल्ली सरकार ने 2017 में कांच की परत वाली मांझों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। हर साल पतंग के इस मांझे की चपेट में आकर कई लोग घायल होते हैं और कईयों को अपनी जिंदगी से भी हाथ धोना पड़ता है।

चाइनीज मांझे से ना कट जाए जीवन की डोर, बरतें ये सावधानियां
- मार्केट से चाइनीज मांझे की जगह सामान्य मांझा खरीदें। यह उतना ही पक्का होता है और बिल्कुल भी खतरनाक नहीं होता।
- घर में चाइनीज मांझा है तो उसे बच्चों और अन्य लोगों से दूर रखें। उन्हें इसके नुकसान और खतरों से अवगत कराएं।
- पतंग उड़ाते वक्त सावधानी रखें। सामान्य धागे के ऊपर भी कई बार कांच की कोटिंग होती है। यह आपको घायल कर सकता है।
- पतंग के कहीं उलझने या टकराने पर खींचने की कोशिश ना करें। इससे आपके हाथ में चोट लग सकती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement