Sunday, June 02, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज से मिलेगी सस्ती शराब, 70 फीसदी कोरोना टैक्स हटा

दिल्ली में आज से शराब सस्ती हो गई है। आम आदमी पार्टी सरकार का शराब से 70 फीसदी विशेष कोरोना शुल्क खत्म करने का फैसला आज से प्रभावी हो गया है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 10, 2020 8:22 IST
दिल्ली में आज से मिलेगी सस्ती शराब, 70 फीसदी कोरोना टैक्स हटा- India TV Hindi
Image Source : AP दिल्ली में आज से मिलेगी सस्ती शराब, 70 फीसदी कोरोना टैक्स हटा

नई दिल्ली:  दिल्ली में आज से शराब सस्ती हो गई है। आम आदमी पार्टी सरकार का शराब से 70 फीसदी विशेष कोरोना शुल्क खत्म करने का फैसला आज से प्रभावी हो गया है। हालांकि, यहां गौर देने वाली बात यह है कि दिल्ली सरकार द्वारा शराब पर 5 फीसदी का बढ़ा हुआ वैट अभी भी लागू रहेगा। सरकार ने शराब पर वैट को 5 फीसदी ज्यादा वैट लगाकर इसे 20 से बढ़ा कर 25 फीसदी किया है।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले महीने सरकार ने शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर ‘विशेष कोरोना शुल्क’ लगाया था। दरअसल, सरकार अतिरिक्त राजस्व अर्जित करना चाहती थी क्योंकि लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। अधिकारी के मुताबिक सरकार पिछले महीने ‘विशेष कोरोना शुल्क’ छोड़ कर शराब से सिर्फ 235 करोड़ रुपये ही अर्जित कर सकी। 

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू होने के साथ चार मई से शराब की बिक्री की इजाजत दी गई थी। पांच मई को आप सरकार ने शराब पर ‘विशेष कोरोना शुल्क’ लगाया था। कॉनफेडरेशन ऑफ इंडियन एल्कोहॉलिक बीवरेज कंपनीज (सीआईबीसी) के मुताबिक दिल्ली में ‘विशेष कोरोना शुल्क’ के चलते मई में शराब की बिक्री में 58 फीसदी की कमी आई।

कॉनफेडरेशन ऑफ इंडियन एल्कोहॉलिक बीवरेज कंपनीज महानिदेशक विनोद गिरि ने दिल्ली सरकार के फैसले पर कहा, ‘‘हम दिल्ली में 70 प्रतिशत शुल्क हटाने के दिल्ली सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं। हमने बार-बार इस बात का जिक्र किया है कि (शुल्क में) इस तरह की अत्यधिक वृद्धि नुकसानदेह साबित होगी क्योंकि इससे शराब की बिक्री घटेगी और सरकार के राजस्व में कमी आएगी।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement