Friday, March 29, 2024
Advertisement

Delhi corona update: दिल्ली में 519 नए मामले सामने आए, 12 और मरीजों की मौत

दिल्ली में तीसरी बार कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में मामले 500 से अधिक दर्ज किए गए हैं। दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के 519 नये मरीज सामने आये।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 09, 2021 17:27 IST
Delhi Coronavirus latest update news- India TV Hindi
Image Source : AP Delhi Coronavirus latest update news

नयी दिल्ली। दिल्ली में तीसरी बार कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में मामले 500 से अधिक दर्ज किए गए हैं। दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के 519 नये मरीज सामने आये। इसी के साथ राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर घटकर 0.65 फीसद हो गयी। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, नये मरीजों के सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,29,801 हो गयी है। वहीं, 12 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 10,666 हो गई है। शनिवार को 3,683 मरीज उपचाराधीन हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने पहले कहा था कि पिछले कई दिनों में संक्रमण दर एक फीसद से कम रही है जो यहां इस महामारी की स्थिति में सुधार का संकेत है। शुक्रवार को 80,275 जांच होने के बाद 519 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से होगा शुरू 

केंद्र सरकार ने शनिवार (9 जनवरी) को कहा कि देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होगा और इस दौरान करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 की परिस्थितियों और तैयारियों की समीक्षा किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया। सरकारी बयान के मुताबिक, ''विस्तृत समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि आने वाले त्योहारों लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहु आदि के मद्देनजर कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से शुरू होगा।'' 

ये भी पढ़ें: Bird Flu: 10 दिनों तक बंद रहेगा गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट, लाइव बर्ड के आयात पर लगाया बैन

इनको दी जाएगी प्राथमिकता

इसके मुताबिक, स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों के बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 50 वर्ष से कम आयुवर्ग के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जोकि पहले ही अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं, जिनकी संख्या करीब 27 करोड़ है। सरकार ने कहा, ''राष्ट्रीय नियामक ने दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकालीन उपयोग संबंधी मंजूरी अथवा तेज स्वीकृति प्रदान की है जोकि सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम पाए गए हैं।'' स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,24,190 मरीज उपचाराधीन हैं, जोकि अब तक सामने आए कुल मामलों का 2.16 फीसदी है। इस घातक वायरस के कारण अब तक 1.5 लाख से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। 

ये भी पढ़ें: अब जूते से चलेगी गोली और बॉर्डर पर रोकेगा घुसपैठ, जानिए खासियतें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement