Friday, March 29, 2024
Advertisement

Delhi Jama Masjid: दिल्ली में तेज बारिश के कारण जामा मस्जिद का गुंबद टूटा, 2 लोग घायल

जामा मस्जिद के शाही इमाम मौके का मुआयना किया और सबंधित अधिकारियों को सूचित भी किया। शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि मस्जिद की एक मीनार और अन्य हिस्सों से पत्थर टूटकर गिरने से दो लोग घायल हो गए।

Khushbu Rawal Written by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 30, 2022 21:06 IST
Jama Masjid- India TV Hindi
Image Source : PTI Jama Masjid

Highlights

  • जामा मस्जिद की एक मीनार को पहुंचा नुकसान
  • मिनार पर लगे सफेद रंग के पत्थर के टुकड़े नीचे आ गिरे
  • जामा मस्जिद के शाही इमाम मौके का मुआयना किया

Delhi Jama Masjid: दिल्ली में आज शाम को हुई तेज बारिश और आंधी के कारण जामा मस्जिद की एक मीनार को नुकसान पहुंचा है। मिनार पर लगे सफेद रंग के पत्थर के टुकड़े नीचे आ गिरे, हालांकि किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली। जामा मस्जिद के शाही इमाम मौके का मुआयना किया और सबंधित अधिकारियों को सूचित भी किया। शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि मस्जिद की एक मीनार और अन्य हिस्सों से पत्थर टूटकर गिरने से दो लोग घायल हो गए।

'गुंबद का कलश टूटकर गिरा'

उन्होंने कहा, ''मुख्य गुंबद का कलश टूटकर गिर गया और नुकसान से बचने के लिए इसे तत्काल ठीक करने की जरूरत है। मस्जिद के ढांचे के कुछ और पत्थर भी गिर गए। मैं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की मदद से मस्जिद की तत्काल मरम्मत करने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखूंगा।'' दिल्ली वक्फ बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि एक टीम को जामा मस्जिद के निरीक्षण और नुकसान के आकलन के लिए भेजा गया है।

मीनार की कुछ टाइलें उड़ी, आंगन भी क्षतिग्रस्त
शहर में आज अचानक आई आंधी और बारिश के साथ 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं, जिसके कारण मीनार की कुछ टाइलें उड़ गईं। भारी टाइलों ने आंगन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा निर्मित, मस्जिद एएसआई द्वारा संरक्षित स्मारक नहीं है। मस्जिद के रखरखाव की जिम्मेदारी दिल्ली वक्फ बोर्ड के पास है।

तेज आंधी के साथ कई इलाकों में भारी बारिश
बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्से में तेज आंधी के साथ बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया। वहीं, एनसीआर के कई इलाकों में भी बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज सोमवार को तेज हवा के साथ बारिश होने की बात कही थी। दिल्ली में बारिश के चलते कई जगह रास्तों पर जलभराव भी हो गया। इससे सड़कों पर जाम लग गया। जानकारी के मुताबिक, दिलशाद गार्ड, मालवीय नगर और दिलशाद कॉलोनी सहित कई इलाकों में बारिश हुई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement