Thursday, May 16, 2024
Advertisement

दिल्ली: महिला पुलिसकर्मियों को पहली बार दी गई बीट की कमान

दिल्ली पुलिस में महिला पुलिसकर्मी तो बहुत हैं लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी जिले में बीट की कमान पुरुषों की जगह महिला पुलिसकर्मियों को दी गई हो।

Kumar Sonu Reported by: Kumar Sonu @Sonu_indiatv
Published on: July 13, 2021 23:08 IST
दिल्ली: महिला पुलिसकर्मियों को पहली बार दी गई बीट की कमान- India TV Hindi
दिल्ली: महिला पुलिसकर्मियों को पहली बार दी गई बीट की कमान

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस में महिला पुलिसकर्मी तो बहुत हैं लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी जिले में बीट की कमान पुरुषों की जगह महिला पुलिसकर्मियों को दी गई हो। राजधानी दिल्ली के उत्तर पश्चिमी जिले में 46 महिला पुलिसकर्मियों को बीट ऑफिसर बनाया गया है। 

दरअसल, आमतौर पर यह धारणा बन चुकी थी कि बीट जैसा महत्वपूर्ण काम सिर्फ पुरुष पुलिसकर्मी ही संभाल सकते हैं लेकिन उत्तर पश्चिमी जिले की डीसीपी उषा रंगरानी ने 46 महिला पुलिसकर्मियों को बीट की जिम्मेदारी देकर इस बात को मिथ्या साबित कर दिया है। 

जिन 46 महिला पुलिसकर्मी को बीट ऑफिसर बनाया गया है, उन्हें अपनी बीट संभालने के साथ ही अपनी-अपनी बीट में आने वाली बुजुर्ग महिलाओं की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी भी सौंपी गई है। हर पुलिस स्टेशन में महिला बीट ऑफिसर का एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है।

इस व्हाट्सएप ग्रुप में इलाके की बुजुर्ग महिलाओं को भी जोड़ा गया है ताकि उन्हें कोई भी समस्या हो या उनके सामने कोई भी आपातकालीन स्थिति आए तो वह तुरंत महिला बीट ऑफिसर से संपर्क कर सकें।

इसके साथ-साथ यह महिला बीट ऑफिसर अपने-अपने इलाके में ERVs, QRT मोटरसाइकिल और स्कूटी से पेट्रोलिंग भी करेंगी। बता दें कि अभी दिल्ली में 3 महिला IPS जिलों की कमान संभाल रही हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement