Monday, May 06, 2024
Advertisement

स्वामी स्वामी ब्यास में बनाया गया दिल्ली का सबसे बड़ा कोविड सेंटर शुरू, सरकार ने दी है ITBP को जिम्मेदारी

अस्पताल में व्यवस्था के लिए NIC के e hospital software को 350 कम्पयूटर्स और 100 से ज्यादा टेबलेट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। यहां मरीज को भर्ती करने से लेकर डिस्चार्ज करने तक की सारी व्यवस्था टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2020 20:32 IST
ITBP- India TV Hindi
Image Source : PTI  स्वामी स्वामी ब्यास में बनाया गया दिल्ली का सबसे बड़ा कोविड सेंटर शुरू, सरकार ने दी है ITBP को जिम्मेदारी

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में कोरोना के मामले हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले कई दिनों से राजधानी दिल्ली में हर रोज 3 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज मिल रहे हैं। लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में सरकार मरीजों के लिए इंतजाम कर रही है। सोमवार को राजधानी दिल्ली स्थित राधास्वामी सत्संग ब्यास में बनाए गए सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और हॉस्पिटल में 10 हजार बेड में से 2 हजार बेड को शुरू कर दिया गया।

ITBP

Image Source : PTI
 स्वामी स्वामी ब्यास में बनाया गया दिल्ली का सबसे बड़ा कोविड सेंटर शुरू, सरकार ने दी है ITBP को जिम्मेदारी

इनमें से 10 फीसदी बेड पर oxygen की व्यस्था होगी। अगर किसी कोविड मरीज को सांस लेने में समस्या होगी तो उसे यहां इन बेड्स पर शिफ्ट किया जाएगा। इस अस्पताल में व्यवस्था के लिए NIC के e hospital software को 350 कम्पयूटर्स और 100 से ज्यादा टेबलेट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। यहां मरीज को भर्ती करने से लेकर डिस्चार्ज करने तक की सारी व्यवस्था टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही की जाएगी।

इन 2 हजार बेड्स का संचालन ITBP द्वारा किया जाएगा। ITBP के 170 चिकित्सक और 700 से ज्यादा नर्सें और अन्य सहयोगी यहां काम करेंगे। इस सेंटर के लिए ज्यादातर जरूरी चीजें जैसे बेड, मैट्रेस, लिनेन आदि विभिन्न सिविल सोसायटी संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा दान किया गया है। दिल्ली में आइसोलेशन बेड की आवश्यकता के आधार पर यहां बेड्स को बढ़ाया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement