1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्लीवासी अब 100 सार्वजनिक सेवाओं के लिए होम डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं

दिल्लीवासी अब 100 सार्वजनिक सेवाओं के लिए होम डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं

दिल्लीवासी अब आय प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पानी के नए कनेक्शन से संबंधित सेवाओं की 'डोरस्टेप डिलीवरी' का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि आप सरकार ने अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना को फिर से शुरू कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 12, 2020 20:07 IST
Arvind Kejriwal, Chief Minister of Delhi - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Arvind Kejriwal, Chief Minister of Delhi 

नयी दिल्ली। दिल्लीवासी अब आय प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पानी के नए कनेक्शन से संबंधित सेवाओं की 'डोरस्टेप डिलीवरी' का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि आप सरकार ने अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना को फिर से शुरू कर दिया है, जो कोविड-19 महामारी के कारण लगभग पांच महीने से निलंबित थी।

सरकार के अनुसार, अपने दरवाजे पर सूचीबद्ध सेवाओं का लाभ उठाने के इच्छुक लोग स्पॉट बुकिंग के लिए 46 केंद्रों में से किसी एक पर जाने के अलावा, 1076 पर कॉल कर सकते हैं या ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया, 'हमने डोरस्टेप डिलीवरी योजना शुरू की है। इसके सुचारू संचालन में कुछ समय लगेगा क्योंकि लॉकडाउन के दौरान काफी समय तक ये सेवाएं निलंबित रहीं थी।'

उन्होंने कहा, 'वर्तमान में सभी 100 सेवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन लोगों को इसके बारे में उचित जानकारी नहीं है। हम अगले सप्ताह एक प्रचार अभियान शुरू करेंगे।' दिल्लीवासियों के घरों पर प्रदान की जाने वाली 100 सेवाओं में जाति प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र और विवाह प्रमाणपत्र, सीवर कनेक्शन, डुप्लीकेट राशन कार्ड, लर्नर्स लाइसेंस, डुप्लीकेट वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र और ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण शामिल हैं।

डीटीसी बसों में मोबाइल टिकट ऐप का परीक्षण सोमवार से शुरू होगा

आनंद विहार टर्मिनल-महरौली मार्ग पर दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में संपर्करहित मोबाइल टिकट ऐप का परीक्षण 14 सितंबर से शुरू होगा। शनिवार को जारी एक आधिकारिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। टिकट ऐप का परीक्षण 21 सितंबर तक मार्ग संख्या 534 की 29 बसों में किया जाएगा।

‘चार्टर’ नामक ऐप के काम की समीक्षा के दौरान दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि डीटीसी की बसों में परीक्षण जल्द ही शुरू होगा। कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए डीटीसी बसों में संपर्करहित मोबाइल टिकट की सुविधा उपलब्ध कराने के वास्ते परिवहन मंत्री ने एक कार्यबल का गठन किया है।

वक्तव्य में कहा गया, कार्यबल के सुझावों पर अमल करते हुए दिल्ली परिवहन निगम संपर्करहित मोबाइल टिकट का परीक्षण 14 सितंबर से 21 सितंबर तक करेगी। यह परीक्षण मार्ग संख्या 534 की 29 बसों में किया जाएगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्लीवासी अब 100 सार्वजनिक सेवाओं के लिए होम डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X