Thursday, April 18, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव: BJP ने नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज को उतारा, 3 और सीटों पर चौंकाने वाले नाम

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में जिन 5 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है, उनमें से 4 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके नामों ने सियासी पंडितों को चौंका दिया है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: March 02, 2024 19:18 IST
Bansuri Swaraj, Lok Sabha Elections, Ramesh Bidhuri, New Delhi Seat- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/BANSURISWARAJ भारतीय जनता पार्टी की नेता बांसुरी स्वराज।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट का ऐलान कर दिया। 16 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 195 उम्मीदवारों वाली इस लिस्ट में कई नाम चौंकाने वाले रहे। इनमें पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज का नाम भी शामिल है। पार्टी ने दिल्ली बीजेपी की सचिव बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली से चुनावी मैदान में उतारा है। इसका मतलब यह हुआ कि मौजूदा विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी को नई दिल्ली की लोकसभा सीट से बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है। बता दें कि पहले ही इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि बीजेपी 2024 के चुनावों के लिए दिल्ली में कुछ उम्मीदवार बदल सकती है।

दिल्ली में बीजेपी ने 3 और सीटों पर चौंकाया

दिल्ली में बीजेपी ने कुल 5 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। इनमें से जहां बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली से टिकट दिया गया है, वहीं चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत और दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को मैदान में उतारा है। ऐसे में पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, प्रवेश वर्मा और रमेश बिधूड़ी को उनकी मौजूदा लोकसभा सीटों से टिकट नहीं दिया गया है। बता दें कि पहले ही इस बात की चर्चा चल रही थी कि दिल्ली में बीजेपी अपने कुछ मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती है। बाकी की दो सीटों में से एक पूर्वी दिल्ली की है, जहां से गौतम गंभीर सांसद हैं, और उनका भी टिकट कटना तय है।

2019 में बीजेपी ने जीती थीं दिल्ली की सातों सीटें

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। दिल्ली में बीजेपी ने उन चुनावों में कुल 56.9 फीसदी वोटों पर अपना कब्जा किया था। हालांकि इस बार पार्टी के सामने थोड़ी कठिन चुनौती होगी क्योंकि लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने गठबंधन किया है। दोनों पार्टियों के मध्य हुए समझौते के मुताबिक, आम आदमी पार्टी दिल्ली में 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। पिछले चुनावों में 7 में 5 सीटों पर कांग्रेस और 2 सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार नंबर 2 पर रहे थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement