1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. जानिए क्या होता है सीरो सर्वेक्षण, आज से राजधानी दिल्ली में नए सिरे से हुआ शुरू

जानिए क्या होता है सीरो सर्वेक्षण, आज से राजधानी दिल्ली में नए सिरे से हुआ शुरू

सीरो-प्रविलेंस सर्वे में व्यक्ति के रक्त की जांच कर यह पता लगाया जाता है कि उसके शरीर में संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता है या नहीं।

Bhasha Bhasha
Updated on: August 01, 2020 16:09 IST
seroprevalence survey begins in delhi । जानिए क्या होता है सीरो सर्वेक्षण, आज से राजधानी दिल्ली में - India TV Hindi
Image Source : PTI जानिए क्या होता है सीरो सर्वेक्षण, आज से राजधानी दिल्ली में नए सिरे से हुआ शुरू 

नई दिल्ली. कोविड—19 महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार, एक अगस्त से नए सिरे से सीरो-प्रीविलेंस सर्वे शुरू हुआ है। पांच दिन तक चलने वाले इस सर्वे में सभी जिलों और विभिन्न तबके के लोगों को शामिल किया जाएगा। दिल्ली में कोविड-19 की समग्र स्थिति का पता लगाने के लिए यह सर्वे किया जा रहा है।

आज से शुरू हुए इस सर्वे में उत्तर दिल्ली और उत्तर-पश्चिम दिल्ली सहित चार जिलों से नमूने लिए जाएंगे। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सर्वे के तहत एक से पांच अगस्त के बीच विभिन्न इलाकों में अलग-अलग आयु वर्ग के 15,000 लोगों के नमूने लिए जाएंगे। सभी 11 जिलों से कुछ अन्य नमूने भी लिए जाएंगे।

क्या होता है सीरो-प्रविलेंस सर्वे 

सीरो-प्रविलेंस सर्वे में व्यक्ति के रक्त की जांच कर यह पता लगाया जाता है कि उसके शरीर में संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता है या नहीं। पिछले सीरो-सर्वे के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने 22 जुलाई को कहा था कि कोविड-19 संबंधी बेहतर नीतियां बनाने के लिए प्रतिमाह सीरो सर्वे कराने का निर्णय लिया गया है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। जानिए क्या होता है सीरो सर्वेक्षण, आज से राजधानी दिल्ली में नए सिरे से हुआ शुरू News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X